जब भी जाएं विदेश की यात्रा पर तो जरूर याद रखें इन बातों का

छुट्टियां चल रहीं हैं और ऐसे में सब कहीं ना कहीं जाते हैं और ऐसे में आगर आप अब्रोड जाने का सोच रहे हैं तो आपके लिए लाएं हैं हम कुछ ऐसी टिप्स जो रहेंगी आपके लिए बहुत मददगार।

0
79
Young family looking at view at the airport

जयपुर। छुट्टियां चल रहीं हैं और ऐसे में सब कहीं ना कहीं जाते हैं और ऐसे में आगर आप अब्रोड जाने का सोच रहे हैं तो आपके लिए लाएं हैं हम कुछ ऐसी टिप्स जो रहेंगी आपके लिए बहुत मददगार। यह टिप्स आपको किसी भी परेशानी में फंसने से बचाएंगी और आपकी यात्रा को बहुत अच्छा बनाने में मदद करेंगी। तो आईए जानते हैं उन स्पेशल टिप्स के बारें में –

लगेज को कम रखें – अगर आप अपनी यात्रा को यादगार बनाना चाहते हैं तो याद रहें कि आप अपने साथ हमेशा कम सामान लेकर जाएं। आप अपने साथ सिर्फ वहीं सामान लेकर जाएं जो कि आपके हिसाब से बहुत जरूरी हैं और आपको उसकी जरूरत कभी भी पड सकती हैं। और अगर आप ऐसा करेंगे तो यह आपके लिए एक बहुत अच्छी बात होगी क्योंकि इससे आप पर ज्यादा भार नहीं रहेगा और आप अपनी ट्रिप पर मजे कर सकेंगे।

शांती बनाए रखें – जब भी आप अब्रोड जाए तो आप एयरपोर्ट पर अपना स्वभाव शांत रखें और जैसा ऑफिसर बोलें बैसा ही करें। क्योंकि कभी कभी कुछ लोग ऑफिसर के साथ कूओपरेट नहीं करते हैं जिसकी वजह से उन्हें एयपरोर्ट से निकाल दिया जाता हैं। इसलिए अगर आप अपनी यात्रा को सुखी बनाना चाहते हैं तो अपने गुस्से पर कंट्रोल करें।

अपना काम खुद करें – जब भी आप कहीं बाहार घूमने जाएं तो याद रखें हमेशा टिकिट्स खुद ही बुक करें और किसी दूसरे व्यक्ति को बीच में ना लाएं। इसके दो फायदे होंगे, पहले आप जानेंगे कि कौन से हवाई मार्ग आपके पसंदीदा गंतव्य पर जाने के लिए मेले का सहारा ले रहे हैं। दूसरे, आपको किसी एजेंट को कमीशन नहीं देना होगा।

बीमा आवश्यक है – विदेश यात्रा में सबसे महत्वपूर्ण है कि आपके पास बीमा है। कई बार बुकिंग एजेंसी आपको बीमा प्रदान करती है लेकिन यदि आपने अपना टिकट बुक किया है, तो इन विकल्पों को लेना न भूलें। इससे कई कंपनियों को फायदा होगा जो आपके सामान के साथ-साथ स्वास्थ्य का भी बीमा करती हैं। ऐसे में अगर आपकी सेहत खराब हो गई है या आपका कोई सामान खो गया है, तो कंपनी भी आपका दावा करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here