जब भी जाएं चिडियाघर तो ध्यान रखें इन बातों का

चाहे वो चिडियाघर हो या फिर कोई वाइल्डलाइफ सेंचुरी वह हमेशा लोगो की पहली पसंद रहेंगे। हम यहां पर आराम से घूम भी सकते हैं पर कभी कभी हम थोडी सी लापरवाही दिखा देते हैं और हम उसको नजरअंदाज कर देते हैं।

0
93

जयपुर।चाहे वो चिडियाघर हो या फिर कोई वाइल्डलाइफ सेंचुरी वह हमेशा लोगो की पहली पसंद रहेंगे। हम यहां पर आराम से घूम भी सकते हैं पर कभी कभी हम थोडी सी लापरवाही दिखा देते हैं और हम उसको नजरअंदाज कर देते हैं।  तो अब आप जब भी कभी किसी वाइल्डलाइफ सेंचुरी में जाएं तो इन बांतों का जरूर ध्यान रखें यह आपको आराम से घूमने में भी मदद करेगा और नेचर को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

कुछ खान को ना दें– जब भी आप किसी भी चिडियाघर में जाएं तो इस बात का खास खयाल रखें कि आप जंगली जानवरों को कुछ भी खने को ना दें। क्योंकि उन सबकी अलग अलग डाईट होती हैं और उन्हें उसके हिसाब से ही खाना दिया जाता हैं। और ऐसे ही अगर आप उन्हें खान देंगे जो कि आप खाते हैं तो यें उनके लिए हानिकारक हो सकता हैं।

जालियों से दूर रहें – जब भी आप चिडियाघर जाएं तो याद रखें कि आप पिंजरें की जालियों से दूर रहे। अगर आपको जानवरों को देखना है तो दूर से ही देखे। कई ऐसे वन्यजीव हैं जो अक्सर कुछ अलग देखकर कूदने की कोशिश करते हैं, यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। दूसरे, यदि आप गलती से अपना पैर फिसलाते हैं तो आप बाड़े में गिर सकते हैं, जो घातक साबित हो सकता है। यदि आपके बच्चे हैं, तो ध्यान रखें कि वे बाड़े से दूर रहें।

कचरा पात्र का इस्तेमार करें – जब भी आप चिडियीघर में जाएं त हमेशा कचरापात्र का इस्तेमाल करें इससे वह जगह साफ रहेगी। यह देखा गया है कि अक्सर लोग बाड़ों में रैपर फेंकते हैं, वन्यजीव इसे खाते हैं और बीमार हो जाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन जंगली वन्यजीवों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here