जानिए उदयपुर के पास बसे हुए इस छोटे से शबर के बार में

0
144

उदयपुर के अब लोकप्रिय वैडिंग डेस्टिनेशन से 67 किमी उत्तर में, राजसमंद का छोटा शहर है। इसे नाम राजसमंद झील से मिला, जो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मानव निर्मित झील है। कुम्भलगढ़ और हल्दीघाटी के प्रसिद्ध ऐतिहासिक क्षेत्रों के अलावा, यह स्थान विभिन्न संप्रदायों के लिए धार्मिक महत्व भी रखता है। आईए जानते हैं राजसमेद के बारे में –

राजसमंद नदी – इस नदी को राजसमुद्र नदी भी कहा जाता हैं। यह उदयपुक के उत्तरी हिससे में उदयपुकर से 66 कि.मी दूर हैं। यह नदी महाराजा राज सिंह ने बनवाई थी। यह नदी 196 स्कवायर मील में बसी हुई हैं।

हल्दी घाटी – हल्दी घाटी राजसमंद के लिए बहुत ही शान की बात हैं। यह जगह हल्दी घाटी के युद्ध के लिए जानी जाती हैं। यह जगह उदयपुर से 44 कि.मी दूर हैं। यहा के पहाड हल्दी के रंग के हैं। इनकी वजह से मेवाड राज्य बच पाया था, और इनका नाम हल्दी घाटी पड गया।

कांकरोली – राजसमंद के साथ एक जुड़वां शहर बनाने के लिए, कांकरोली राजस्थान के राजसमंद जिले में स्थित है। छोटा शहर शांत राजसमंद झील और सुंदर द्वारकाधीश मंदिर के लिए जाना जाता है जो भगवान कृष्ण को समर्पित है। उदयपुर से लगभग 65 किमी दूर स्थित एक छोटा शहर, कांकरोली राजसमंद झील के किनारे स्थित द्वारकाधीश मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।

दीवाइर – मेवाड़ के उत्तरी किनारे पर, कुम्भलगढ़ और मदारिया की निकटता में फैली पर्वत श्रृंखलाओं के बीच देवरे स्थित है। पुराने समय में, यह मेर से देवरा राजपूतों तक विभिन्न जनजातियों के प्रभुत्व के अधीन था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here