ये चीटियां अपना घर बचाने के लिए करती ये खतरनाक काम जानकर रह जाओंगे हैरान

0
113

जयपुर। चीटियों के बारे में हमें बहुत कुछ पता है लेकिन कुदरत ने इनको बहुत ही अगल ढंग से बनाया है। वैसे तो इनको उनकी कड़ी मेहनत और अथक प्रयास के लिए जाना जाता है। दुनिया में इनकी  जितनी मेहनत कोई नहीं करता होगा। आपको इनके बारे में बता दे कि चींटिया कभी भी हार नहीं मानती है। वह अपनी धुन की पक्की होती हैं और इंसान को इनकी मिसाल हमेशा दी जाती है। जैसा की हम जानते है कि ये बिना काम पूरा किए नहीं रुकतीं हैं। बता दे कि इनकी बारे में ऐसी खबर आई है जो चींटियो के बारे में नए राज़ उजागर करती हैं

शायद आपको इसके बारे में पता भी नहीं है। हाल ही में शोधकर्ताओं ने दुनिया को ऐसी अनोखी चीटियों में पता लगाया है जो अपनी जान बचाने के लिए खुद को शहीद कर देती है। आपको सुनकर बहुत ही अजीब लगा होगा। इनके बारे में बता दे कि ये आत्मघाती चींटिया ब्रुनेई के जंगलों में पाई गई हैं। इनकी खासियत है कि ये नायाब चींटिया किसी फ़िदायीन हमलावर की तरह अपनी जान को खतरा महसूस होते ही ख़ुद को धमाका करके उड़ा लेती हैं।

जानकारी के लिए बता दे कि ब्रुनेई के कुआला बेलालॉन्ग फ़ील्ड स्टडीज़ सेंटर के सामने पेड़ों पे पाई जाने वाली इन आत्मघाती चीटियों के बारे में। इन चींटियों इस खास प्रवृति के कारण इन्हें कोलोबोपसिस एक्सप्लोडेंस आंट्स कहा जाता है। आपको इसके बारे में बता दे कि ये चींटिया अपने पेट में धमाका करके खुद को शहीद कर देती है। बता दे कि इनके पेट से चिपचिपा, चमकीला, पीला तरल पदार्थ निकलता हैं जो कि काफी घातक औऱ ज़हरीला होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here