हमिंग बर्ड की कॉपी करके बनाई ये अनोखी पवन चक्कियां

0
79

जयपुर। पवन चक्कियों से पर्यावरण प्रेमियों को सबसे पहली यही शिकायत रहती है कि ये शोर बहुत करती हैं जो कि पक्षियों के लिये बहुत बड़ा खतरा है इसी के साथ इंसान भी शांत से बैठ नहीं पाता है। इन शिकायतों को ध्यान में रखते हुए टायर विंड नाम के स्टार्ट अप की स्थापना हुई। आपको बता दे कि विंड टर्बाइन को हमिंग बर्ड की तरह डिजाइन किया गया है। जो नये टायर विंड टर्बाइन तैयार किये गया इनमें तीन की जगह पर दो ब्लेड ही यूज किये गये हैं।

ये ब्लेड नंबर आठ की आकृति लिये हैं, जो कि हमिंग बर्ड पक्षी के पंखों की तरह गति करते हैं। वैसे आपको बता दे कि इससे ऊर्जा का उत्पादन घट जाता है लेकिन इसके साथ ये कम जगह घेरते हैं और शोर भी कम करते है। इस कारण से ये पर्यावरण के प्रेमीयों के लिए ठीक है। बता दे कि इसमें लगे ब्लेड 12 वर्ग फीट के एरिया में घूम सकते हैं तो इसी के आकार में छोटा होने से कई मशीने एक साथ जोड़ी जा सकती हैं,

जिससे कि उत्पादन में हुई कमी की पूर्ति आराम से पूरी की जा सकती है। इस तरह यह प्रक्रिया घाटे में नहीं जाती है। वैसे आपको बता दे कि टायर विंड का जीवनकाल एक आम पवन चक्की के मुकाबले ज्यादा होता है और ये बायोमिमिक्री तकनीक पर आधारित है। आपको जाकर हैरानी होगी कि ये तकनीक हमिंग बर्ड पक्षी से प्रेरित हो कर तैयार की गई है। कुदरत में ये ही अकेला ऐसा पक्षी है जो कई देर तक एक ही जगह उड़ता रहता है और अपने पंखों को दोनों दिशाओं में घुमाता रहता है। जानकारी दे दे कि इस तकनीक को 3-डी एक्वीनियन काइनेमेटिक्स कहते है।

Aerial view from many turbines in a row at 100 meters high.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here