ये दो कंपनियां देश में मिलकर करेगी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल्स का निर्माण, जानिए योजना

0
58

जयपुर। हाल ही में टोयोटा और मारुति सुजुकी ने एक एएमयू पर साइन किया है जिसके तहत ये कंपनियां भारत में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल्स का निर्माण करेंगी। अब खबर आ रही है कि ये दोनों कंपनियां भारत में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल्स की एक पूरी रेंज लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

आपको बता दे कि इस समय भारत सरकार भी देश में इस समय प्रदूषण की बढ़ती चुनौतियों और भारी-भरकम फ्यूल इम्पोर्ट बिल को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीक्ल के निर्माण पर जोड़ दे रही है। इसके अलावा सरकार ग्राहकों को इन वाहनों के तरफ आकर्षित करने के लिए रोज नए-नए कदम उठा रही है।

जानकारी के अनुसार टोयोटा और मारुति सुजुकी अपने गठबंधन के तहत अगले पांच सालों के लिए एक योजना पर काम कर रही है जिसमें ये दोनों कंपनियां चार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को 2020-21 तक लॉन्च करेगी। इन गाड़ियों को टोयोटा और सुजुकी दोनों अपने डीलरशिप पर बेचेगी। वहीं खबर यह भी है कि इन दिनों मारुति सुजुकी अपनी वैगनआर के इलेक्ट्रिक वर्जन की टेस्टिंग कर रही है जिसें कंपनी टोयोटा के साथ शेयर कर सकती है।

इसके अलावा ये कंपनियां हाइब्रिड व्हीकल्स की भी एक रेंज पर काम कर रही है जिसे दोनों कंपनियां आपस में शेयर करेगी। माना जा रहा है कि इस सेगमेंट में बलेनो, विटारा ब्रेजा और टोयोटा को हाइब्रिड वर्जन में लॉन्च किया जाएगा।

वही एक और रिपोर्ट में कहा गया है कि, मारुति सुजुकी और टोयोटा 2023 में कड़े प्रावधानों वाले कॉरपोरेट एवरेज फ्यूल इकोनॉमिक नॉर्म्स के लागू होने के बाद बलेनो और विटारा ब्रेजा के बाइब्रिड मॉडल्स को बाजार में पेश कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here