जन्नत से कम नहीं भारत के ये 2 शहर, जरूर जाएं यहां

0
307

जयपुर। अगर आप त्योहारों के इस सीजन में  अपने परिवार या दोस्तों के साथ कहीं घुमने का मन बना रहे हैं। तो दक्षिण की पहाड़ियों की रानी कही जाने वाली भारत का मशहुर हिल स्टेशन ऊटी आपके लिए त्योहारों के इस सीजन में घुमने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।  आपकी जानकारीक े लिए बात दें कि आपको ऊटी से कुन्नूर का यात्रा काफी दिलकस यादें दे सकता है।  ऊटी से कून्नूर के बीच नीलगिरी माऊंटेन रेलवे की नीलगिरी ट्वॉय ट्रेन चलती है। इस ट्रेन की सवारी तथा इस सवारी के दौरान दिखने वाले मोहत नजारे आप का दिल मोह लेंगे। इस ट्रेन के सफर के दौरान आप को ऊटू की नीलगिरी पहाड़ियों के साथ ऊटी और कन्नूर के चाय के ब तथा सुंदर वादियों का नजारा ले सकता हैं।

बता दें कि कून्नूर ऊटी की तरह चहल पहल वाला हिल स्टेशन नहीं हैं। लेकिन कुन्नूर काफी आकर्षक हिल स्टेशन हैं। आप कून्नूर में सिम्स पाईक के मोहक नजारों को देख सकते हैं।  कून्नूर में इस गर्डन का निर्माण 1874 में किया गया था। इस गर्डन में रंग बिरंगे ऱखुल तथा खूबसुरत नजारों को देखते देखते आप को समय का एहसासा विल्कुल भी नहीं रहेगा।

आप को बता दें कि अगर आप नीलगिरी माऊंटेन का पूरा सफर विश्व धरोहर ट्वॉय ट्रेन से करते हैं तो आप इस सफर के दौरान खूबसूरत वादियां सुदंर चाय बगानों, ऊंची-नीची पहाड़ियों, के दिलकस नजारोम का मजा ले सकते हैं।

आप की जानकारी के लिए बता दें कि इस रास्ते में कुल 250 पुल तथा 16 सुरंगें हैं। तथा यह ट्रेन काफी खतरनाक और मोहक इलाकों से गुजरती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here