इन चीजों से बनती है लिपस्टिक जानकर चौंक जाएंगें आप

0
363

जयपुर। जैसा कि आप ने देखा होगा कि हर महिलाओं अपने होंठों को आकर्षक बनाने तथा अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए लिपस्टिक का इस्ते माल करती है। अगर महिलाएं ज्या दा मेकअप भी ना करें और बस लिपस्टिक लगा लें तो भी उनके चेहरे पर नूर आ जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे हैं कि लिपिस्टिक किस तरह से तथा किन चीजों से बनती हा। इस विधि के बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे।

आप की जानकारी के लिए आप को बता दें कि लिपस्टिक को बनाने के लिए काफी चरह की चीजों का स्तेमाल किया जाता है। लिपस्टिक को मुख्य रुप से मोम, तेल, वसा, एमोलिएंट्स और पिगमेंट आदि की मिलाकर बनाया जाता है। आप की जानकारी के लिए आप को बता दें कि मोम विभीन्न प्रकार के होते हैं जिनमें मधुमक्खी , पैराफिन और कार्नाबा मोम शामिल है।

आप को बता दें कि लिपस्टिक में मोम छड़ी को स्थित करने के काम आता है। तथा मोम में एक खासियत होती है कि आप इसे जैसे चाहें बैसा आकार दे सकते हैं। मोम को हर आकार में ढाला जा सकता है। इसे आकार में ढाला जा सकता है।

तथा लिपस्टिक को बनाने के लिए कई प्रकार के तेलों का प्रयोग भी किया जाता है। इन तेलों में मुख्य रुप से लैनोलिन तेल, कैस्ट्र ऑयल, ऑलिव ऑयल और कोकोआ बटर को शामिल है। तथा लिपस्टिक बनाने में शराब, सनस्क्री न या सुगंध जैसी अन्य कई चिजें भी मिलाई जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here