लॉकडाउन के समय इन चीजों का सेवन हो सकता है सेहत के लिए अनहेल्दी

0

जयपुर हेल्थ। कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा हैं। ऐसे में लोगों को घरों में रहकर ही ऑफिस का काम करना पड़ रहा है। ऐसे में आप को दिन भर एक ही जगह कई घंटे बैठे रहने के कारण शारीरिक एक्टिविटी बिल्कुल जीरो हो चुकी हैं।

इसका सेहत सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है साथ ही हमारा तनाव भी बढ़ रहा है। ऐसे में हमें अपने डाइट का खास ख्याल रखने की जरूकत है और कुछ चीजों को खाने से अवोइड करने की जरूरत है।

घर में रहकर हम ऐसी ड्रिंक्स का अधिक सेवन कर ना करें जिसमें चीनी की मात्रा अधिक है। आपके ऐसा करने से इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाएगी।

जिसके कारण आपको टाइप-2 डायबिटीज, फैटी लिवर जैसे रोगों के होने का खतरा बढ़ सकता हैं। अगर आप व्हाइट ब्रेड का सेवन कर रहें है तो जाना लें, व्हाइट ब्रेड में फाइबर और न्यट्रिशन की मात्रा बहुत ही कम होती हैं। जिससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता हैं। इनकी जगह ब्राउन या फिर मल्टीग्रेन ब्रेड का यूज करना ज्यादा सही है।

चिप्स या फ्रेंच फ्राइज में कैलोरी मात्रा अधिक पाई जाती हैं। इसे ज्यादा खाने से आप मोटापा के शिकार हो सकते हैं। अल्कोहल का ज्यादा सेवन आपके शरीर को डी-हाइड्रेट कर सकता है जो की आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here