अलज़ाइमर से निपटने में मददगार होते हैं ये सुपरफूड्स, जानें इनके अन्य फायदे

0
234

आधुनिक दौर और काम बढती व्यस्तता के कारण अकसर लोग तनाव और अवसाद का शिकार हो जाते हैं। सुनने में तो यह समस्या आम ही लगती है, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो इन्हें अल्जाइमर का शुरुआती लक्षण माना जाता है। यह एक न्यूरोडिजनरेटिव डिसीज होता है जिसमें हमारी संज्ञानात्मक क्षमता और दैनिक जीवन की तमाम प्रक्रियाएं प्रभावित होती हैं। अल्जाइमर रोग के दौरान मस्तिष्क में कोशिकाओं का अपने आप निर्माण हो जाता है। जिसके कारण याद्दाश्त और मानसिक कार्यों में नुकसान का सामना करना पड़ जाता है। इसलिए अपने खान-पान पर ध्यान देकर इस गंभीर समस्या और इसके प्रभावों से बचाव किया जा सकता है-

काजू

अकसर शरीर में जिंक की कमा के कारण अवसाद और चिंता को पनपता देखा जा सकता है। लेकिन काजू में जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपकी चिंता को दूर करने में सहायक होती है।

Image result for काजू

ग्रीन टी

एमीनो एसिड से भरपूर ग्रीन टी का मुख्य काम दिमागी कार्यप्रणाली को सक्रिय बनाना होता है। इसलिए दिनभर में कम से कम दो या तीन कप ग्रीन टी का सेवन आपको दिमागी चिंताओं से मुक्त करवा सकता है।

Image result for ग्रीन टी

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी को एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत बताया जाता है जो आपके शरीर और त्वचा को अनगिनत फायदे प्रदान करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी चिंता और अवसाद दूर करने में असरकारी साबित होती है।

Image result for ब्लूबेरी

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट को स्वास्थ औऱ सेहत के नजरिए से लाभदायक माना जाता है। इसमें पॉलीफेनाल्स और फ्लेवोनॉइड्स की समान मात्रा में ही एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो आपके रक्त चाप को नियंत्रित करते दिमागी समस्याओं को दूर करता है।

Image result for डार्क चॉकलेट

टमाटर

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन शरीर की कोशिकाओं में होनी वाली हानि की भरपाई करता है। दिमागी समस्या और उनके प्रभावों खतरे को कंट्रोल करके अल्जाइमर बढने से रोकता है।

Image result for टमाटर

अंडा

अंडा विटामिन बी12 और कोलाइन का बेहतर स्रोत होता है। यह आपके दिमाग में कोशिकाओं का निर्माण करके उन्हें स्वस्थ बनाए रखता है। इसके नियमित सेवन से आप अलजाइमर के खतरे से बचाव कर सकते हैं।

Image result for अंडा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here