भुखमरी दूर करने में मदद करेगा ये स्पेशल पाउडर

0
52

जयपुर। दुनिया में कई क्षेत्र है जहां अभी भी खाने को कुछ नही है वो लोगो कुपोषण के शिकार है। इसी के कारण से वहां के लोगों कई बिमारीयों के शिकार है। लेकिन इसी चीज़ को दूर करने के लिए वैज्ञानिकों ने कार्बन डाईऑक्साइड में कुछ विशेष तत्व जैसे विद्युत और सूक्ष्मजीव को मिलाकर एक स्पेशल पाउडर बनाया है, जो कि भोजन से मिलने वाले तत्वों की पूर्ति करने में सक्षम है इससे माना जा रहा है कि इस पाउडर से लोगों की भुखमरी को दूर किया जा सकता है और उनके कुपोषण को दूर किया जा सकता है।

बता दे कि फिनलैंड की लापेनरान्टा यूनिवर्सिटी तथा वीटीटी रिसर्च सेंटर ने मिलकर यह शोध किया है। आपको जानकारी दे दे कि इसके लिये शोधकर्ताओं ने बायोरिएक्टर का उपयोग किया, जो कि सूक्ष्मजीव तथा कार्बन डाईऑक्साइड का मिश्रण तैयार करता है। वैज्ञानिकों ने इसके बारे में जानकारी दी कि इस पाउडर में 50 प्रतिशत प्रोटीन है और 25 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। इसका मतलब है कि जिन लोगों को भरपूर खाना नहीं मिल पाता है वो इसे खा कर शरीर के लिए पोषक तत्व प्रदान कर सकता है। इससे उसका शरीर कुपोषण का शिकार नही होगा।

वैसे तो अभी यह अध्ययन शुरुआती दौर में है, लेकिन ये आने वाले समय में कुपोषण संबंधी विश्वव्यापी समस्या पर नियंत्रण पाने में मददगार साबित हो सकता है। बता दे कि इसके लिये कच्चा माल भी हवा में उपलब्ध है। वैज्ञानिकों ने कहा कि भविष्य में तकनीक की सहायता से यह रेगिस्तानो तथा दूरदराज के इलाकों में भी पहुंचाया जा सकेगा, जहां पर अकाल और सूखे की समस्या रहती है तो ये वहां के लोगों के लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं ने इसके बारे में बताया कि एक ग्राम पाउडर को बनाने के लिये कम से कम दो हफ्तों का समय लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here