ट्रेवल एजेंट की मदद लेते समय जरूर पूछें उससे ये सवाल

घूमना फिरना हम मे से सभी को पसंद होता हैं औक हर कोई कहीं ना कहीं घूमने जाता हैं। कोई अपने परिवार के साथ जाता हैं तो कोई अपने दोस्तों के साथ।

0
917

जयपुर। घूमना फिरना हम मे से सभी को पसंद होता हैं औक हर कोई कहीं ना कहीं घूमने जाता हैं। कोई अपने परिवार के साथ जाता हैं तो कोई अपने दोस्तों के साथ। और समय के साथ अब काफी सारी ट्रेवल एजेंसीज भी खुल गई हैं जो कि आपकी ट्रिप को प्लान करने में आपकी मदद करते हैं। अगर आप भी कहीं घूमन जा रहे हैं और आप ट्रेवल एजेंसी की मदद लेना चाहते हैं तो आपको इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे सवाल, जिन्हें ट्रैवल पैकेज लेते समय एजेंट से जरूर पूछने चाहिए –

जगह के बारे में – अगर आप कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो पहले उस जगह क बरे में पता करें और उसके बारे में पूरा सर्च करें फिर ट्रेवल एजेंट से इस जगह के बारे में पूछें और अपनी ट्रिप प्लान करें। सारी जानकारी जुटाने के बाद अगर आपको लगे कि हां ये जगह वाकई घूमने लायक है तभी इसका पैकेज लें।

प्लान को करें कस्टमाइज – ट्रेवेलर ने जैसा बताया हैं ये जरूरी नहीं हैं कि आप बिल्कुल वैसा ही पैकेज ले। आप अपनी जरूरतों के हिसाब से प्लान को कस्टमाइज भी करा सकते हैँ। आप जिन चीजों को अपनी ट्रिप में नहीं शामिल करना चाहति हैं उन चीजों को हटवा कर उनकी जगह पर अपनी पसंद की चीजों को शामिल करा सकते हैँ।

पैकेज मे शामिल सुविधाओ के बारे में जानकारी – ट्रैवल पैकेज में घूमाने फिराने से लेकर खाने पीने के अलावा कई सुविधाएं दी जाती हैं। जिस समय आप पैकेज फाइनल करें उस समय एजेंट से हर जानकारी अच्छे से ले लेनी चाहिए, क्योंकि आपको इन चीजों के बारे में मालूम होगा तभी तो आप ट्रिप के दौरान इनका फायदा ले पाएंगे। इसके साथ ही अगर बताई गई सुविधाएं रास्ते में नहीं दी गई तो आप ट्रैवल एजेंसी पर क्लेम भी कर सकते हैं।

पैकेज मे जो चीजें नहीं हैं शामिल – आप प्लानर से पहले ही पता कर लें कि क्या क्या चीजें शामिल नहीं हैं आपकी ट्रिप के पैकेज में अगर आप इन बातों को इग्नोर करेंगे तो हो सकता हैं कि वहां जाकर आपको किसी भी तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता हैं।

पैकिंग – जिस जगह पर घूमने जा रहे हैं वहां के मौसम और खान-पान के बारे में भी सारी जानकारी ले लें। जैसे अगर आप विदेश जा रहे हैं तो कई सारी जगह ऐसी हैं जहां वहां जाने वालों को वहीं का कल्चर फॉलो करना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here