इस साल थम जाएगा इन पॉपुलर कारों का सफर, नैनो समेत ये पॉपुलर कारें है शामिल

0
65

जयपुर। इस साल भारतीय बाजार में कई अलग-अलग वजहों से कई पॉपुलर कारों का सफर खत्म होने जा रहा है। इसमें सुरक्षा मानकों के साथ नए बीएस-6 इमिशन नॉर्म्स जैसे बड़े कारण प्रमुख है। ये कारें देश में अप्रैल 2020 के बाद देश में लागू होने जा रहे इमिशन नॉर्म्स पर खड़े नही उतरते है। ऐसे में आज हम आपको उन कारों से रूबरू कराने जा रहे है जिनका सफर इस साल खत्म होने जा रहा है।

भारत में बिकने वाली गाड़ियों में मारुति की जिप्सी सबसे पुराना मॉडल है और यह कार साल 1985 से आ रहा है। भारतीय सेना को कई साल सेवा देने के बाद अब यह इस साल अप्रैल में बंद कर दिया जाएगा। इसमें कंपनी 1.3 लीटर का पेट्रोल इंजन ही देती रही है।

इसके अलावा इस साल फिएट की पॉपुलर सेडान कारों में शामिल फिएट लीनिया के प्रोडक्शन पर रोक लगा दिया जाएगा। बाजार में इस कार के महंगे कीमत और इसके मुकाबले सस्ते वाहनों के आने के कारण इसके सेल में लगातार गिरावट आती रही। मौजूदा समय में एफसीए ग्रुप अब केवल जीप पर ध्यान दे रहा है। ऐसे में कहा जा रहा है कि इस साल अप्रैल से इस कार का सफर समाप्त हो सकता है।

इस साल टाटा मोटर्स के हेड रतन टाटा के सपनों की कार नैनों का प्रोडक्शन भी बंद कर दिया जाएगा। भारत की सबसे सस्ती कार का तमगा इसके पास ही था। नैनो को बंद इसलिए किया जा रहा है कि कंपनी इसे नए सेफ्टी नॉर्म्स और इमिशन स्टैंडर्ड के लिहाज से अपडेट नहीं कर पा रही है।  इसके अलावा टाटा अपनी पावरफुल एसयूवी कार टाटा सफारी के प्रोडक्शन को भी बंद करने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here