अजमेर की ये जगहें आपको बना देगी अपना दीवाना

0
3034

जयपुर। राजस्थान में घूमने के लिए एक से बढकर एक जगह है। जहॉ घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं। आज आपको राजस्थान के खूबसूरत शहर अजमेर के बारे में बताने जा रहे हैं। अजमेर की इन खास जगहों पर जाकर आप अपने देश संस्कृति और इतिहास को अच्छी तरह से जान सकोगे।

ख्वाजा साहब की दरगाह- यह दरगाह भारत की ही नही दुनिया भर में भी फैमस है। क्षिण अजमेर में मौजूद ख्वाजा साहब की दरगाह पर हर धर्म के लोग आकर चादर चढ़ाने आते है। इसके बारे में कहा जाता है कि यहॉ दिल से मन्नत मॉगने पर यह पूरी हो जाती है।

ढाई दिन का झोपड़ा- अगर आप अजमेर में घूमने के लिए आओ तो ढाई दिन का झोपड़े को देखना बिल्कुल भी न भूलें। यह एक दरगाह है जिसे बनाने का काम ढाई दिन में पूरा हुआ। जिसके कारण इसका यह नाम पड़ा।

नसिया मंदिर- भारत में मशहूर अजमेर के इस 2 मंजिला भवन में लकड़ी की गिल्ट पर जैन पौराणिक कथाओं की छवियां और पुरानी जैन की छवि दिखाई देती है। यह मंदिर से सोने का बना हुआ है जिसके कारण इसे सोने की नगरी भी कहा जाता है।

संग्रहालय- पहले यह संग्रहालय अकबर का महल हुआ करता था लेकिन लाल बलुआ पत्थरों से बने इस भवन को आज के समय में संग्रहालय बना दिया गया है।

आनासागर झील- अगर आपको बोटिंग और पानी वाली जगहें देखने का शौक है तो आप यहां की कृत्रिम झील में जा सकते है। पहाड़ियों से घिरी हुई इस झील के किनारे एक सुदंर बाग भी बना हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here