इन जगहों में आप घूम सकते हैं सबसे कम समय में

क्या आप अब्रोड जाने का प्लान बना रहे हैं मगर आप अपने ऑफिस से ज्यादा दिन की छुट्टियां नहीं ले पा रहे हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं

0
93

जयपुर। क्या आप अब्रोड जाने का प्लान बना रहे हैं मगर आप अपने ऑफिस से ज्यादा दिन की छुट्टियां नहीं ले पा रहे हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं आज हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि बुत ही छोटी हैं और वहां पर आप बहुत ही कम समय में घूम सकते हैं। तो आईए जानते हैं उन जगहों के बारे में –

वेटिकन सिटी – यह शहर दुनिया का सबसे छोटा शहर हैं आपको बता दें कि यह शहर सिर्फ 0.44 स्कवायर किलोमीटर में ही फैला हुआ हैं। यह जगह रोम के अंदर स्थित हैं और कैथोलिक चर्च के लिए काफी मशहूर हैं। यहां पर दुनिया का सबसे बडा चर्च सेंट. पीटर्स बेसिलिका हैं।

मोनाको – इस जगह पर रहने वाले लोग काफी अमीर हैं। यह दुनिया की दूसरे नम्बर का सबसे छोटा शहर हैं। यह सिर्फ 2 स्कवायर कलोमीटर के एरिया में स्थित हैं। यह जगह तीन तरफ से फ्रांस से घिरी हुई हैं और एक तरफ से मेडिटेरियन सी से। यह जगह फोर्मूला 1 रेस के लिए काफी ज्यादा मशहूर हैं।

नाउरू – यह शहर 21 स्कवायर किलोमीटर के एरिया में बसा हुआ हैं। यह द्वीप पूर्व में सुखद द्वीप के रूप में जाना जाता है, इसके फॉस्फेट संसाधन अब समाप्त हो गए हैं, जिससे सरकार द्वारा नियोजित शेष 10% के साथ, एक 90% राष्ट्रीय बेरोजगारी दर है। नारू को दुनिया में सबसे अधिक मोटे लोगों के साथ देश के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें 97% पुरुष और 93% महिलाएं मोटापे या अधिक वजन वाली हैं। इस वजह से, नाउरू दुनिया में टाइप 2 मधुमेह के उच्चतम स्तर का घर है, जिसकी 40% आबादी बीमारी से पीड़ित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here