महात्मा गांधी की मृत्यु से पहले ली गयी ये तस्वीरें आप ने आज से पहले कभी नहीं देखी होंगी

0
65

जयपुर। कल 15 अगस्त को पुरा देश अपनी आजादी का जश्न मनाने जा रहा है। आपको बता दें कि भारत को आजाद हुए 72 साल हो गए तथा अब 72 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारियां जोरों पर हैं। इस दिन देश को आजादी में अपनी जान की बली देने वाले देशभक्तों को याद किया जाता है। आज हम इस आर्टिकल में स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कुछ दुर्लव तस्वीरें लेकर आए हैं। जिन तस्वीरों को आपने पहले कभीनहीं देखा होगा।
आप सभी लोगो ने रवींद्रनाथ टैगोर के बारे में बहुत सुना होगा। इस तस्वीर में महात्मा गाँधी के साथ जो बैठे है वे रवींद्रनाथ टैगोर जी ही है।

इस तस्वीर में देखिए महात्मा गाँधी के साथ जो बैठे है सुभाष चन्द्र बोस, आपने इनके बारे में सुना होगा। देखिए सुभाष चंद्र बोस तथा महात्मा गांधी की ये दुर्लव तस्वीर।

इस तस्वीर में देखिए महात्मा गांधी की खाने खाते हुए तस्वीर। इश तस्वीर में महाराष्ट्र के एक आश्रम में महात्मा गाँधी जी खाना खाते हुंए दिखाए गए है। यहां पर एक लड़की की शादी हो रही थी जिसमे गाँधी खाना खाने के लिए पहुंचे थे।

ये तस्वीर राजकोट के एक आश्रम की है जहाँ पर गाँधी जी बीमारी की हालत में आराम कर रहे थे

ये तस्वीर है महाराष्ट्र के एक सेवाग्राम आश्रम की जहाँ पर गाँधी जी खड़े है और धुप ज्यादा होने के कारण उन्होंने अपने सर के ऊपर कपड़ा रखा हुंआ है

ये तस्वीर मुंबई के बिरला हाउस की है जहाँ पर गाँधी जी अपना वजन कर रहे थे।

ये तस्वीर 1938 की है जब गाँधी की कार रास्ते में धंस गयी थी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने कार को धक्का लगा कर यहाँ से बाहर निकाला था।

ये तस्वीर उस समय की है जब आज़ाद के लिए गाँधी दान इक्कठा कर रहे थे ताकि देश को आज़ादी के लिए ज़रूरी सामान ख़रीद सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here