कई सालों तक बर्फ में दबने के बाद भी जिंदा रहने की क्षमता रखता है ये जीव

0
59

जयपुर। आपने कई मुर्दाघरों में देखा होगा है कि लाशें फ्रिजर में रखी रहती है। ये इसलिए बता रहे हैं की क्या आप इस बात पर यकीन कर सकते हो की कोई इस फ्रिजर से जीवीत निकल सकता है। आपको ये सच में बकवास लगेगी लेकीन ऐसा हो सकता है ये एक जानवर ने सिद्ध कर दिया है की जमा देना वाली बर्फ से इंसान जिंदा निकल सकता है। हां अगर वो मर चुका है इसकी बात अलग होती है। हाल ही में एक जीव तीस साल तक बर्फ में दबा रहने के बाद भी जीवित बच गया क्या आप इस बात से सहमत हो सकते है नहीं हो सकते है

लेकीन इस जीव को देख ने पर आपको यकीन हो जायेगा। इसे आप कुदरत का करिश्मा ही एक कहा सकते है। इस जीव को वाटर बीयर के नाम से जाना जाता है। यह एक छोटा सा जीव है। जो इस तरह की विशेष खूबी रखता है। यह दुर्लभ जीव बर्फीले इलाकों में पाया जाता है। जहां जमा देने वाली बर्फ होती है। उसमें ये आसानी से रहता है। जापान इस जीव पर अध्ययन कर रहा है। आपको बता दे की पिछले तीस सालों से यह जीव -20 डिग्री सेल्सियस तापमान पर बर्फ में जमा हुआ था। इतने लम्बे समय के बाद भी यह जीव अभी तक जिंदा है। इस जीव की इस करामात बात ने पूरी दुनिया को आश्चर्यचकित कर दिया हैं।

वैसे आपको जानकारी के लिए बता दे की किसी भी जीव में इतनी ज्यादा वातावरण के प्रति अनुकूलता नहीं पाई जाती है। अंटार्कटिका की बर्फ में यह जीव जमा हुआ पाया गया। शोधकर्ता ने इस जीव को मृत समझकर एक विशेष कक्ष में रख दिया। जब परीक्षण के लिए बाहर निकाला  गया तो यह जीव जीवीत अवस्था में पाया गया। वैज्ञानिक इसे देख कर स्तब् रह गये। फिर इस जीव की शारिरीक क्षमताओं का अध्ययन करने के लिये ही इसे 30 वर्ष तक माइनस 20 डिग्री तापमान पर रखा था। हालांकि बीच के कुछ सालों में इस जीव को एक पोषक तत्वों से भरी नली में भी रखा गया। और ये सही सही तरह से पाया गया। आपको बता दे की इस अनोखे जीव को स्लीपिंग ब्यूटी नाम से भी जाना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here