पश्चिम बंगाल की इन ऑफबीट जगहों को शायद ही आपने देखा होगा

0
246

जयपुर। अगर आप ऑफबीट जगहों को देखने का शौक है तो आप इस जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हो। ऐेसे में आपको पश्चिम बंगाल की ये जगहें आपको बेहद पसंद आएगी। चारों तरफ हरियाली से भरा यह पूरा क्षेत्र आत्मिक और मानसिक शांति प्रदान करता है।

झिलमिली- अगर आपको नेचर को करीब से जानना है तो आप इन जगहों की सैर कर सकते हो। असंख्य वनस्पतियों के साथ आप यहां जंगली जीवों को भी देख सकते हैं। यहां एक वॉच टावर भी बनाया गया है जिसकी मदद से आप पूरे जंगल के अद्भुत दृश्यों का आनंद उठा सकते हो।

गोकुल चंद मंदिर- अगर आप धार्मिक होतो आप इस मंदिर में घूमने की प्लानिंग कर सकते हो।आकर्षक वास्तुकला के साथ यह एक 64फीट ऊंची संरचना है। मजबूत दीवारों से घिरा यह मंदिर सुरक्षा के इंतजामातों की तरफ भी इंगित करता है।

बिहारीनाथ हिल्स- बांकुड़ा स्थित बिहारीनाथ पर्वत भी बहुत हद तक सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है।माना जाता है कि यह पहाड़ी किसी जमाने में जैन धर्म से जुड़ा एक महत्वपूर्ण स्थल था।

बिश्नुपुर- बिश्नुपुर अपनी समृद्ध कला.संस्कृतिए विशेष रूप से स्थानीय लोक संगीत के लिए प्रसिद्ध है। यहॉ हर साल मैला लगता है। जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर आते हैं। यह मेला बालूचेरी साड़ियों के लिए भी जाना जाता है।

सिद्धेश्वर मंदिर- हिन्दू आस्था का केंद्र यह मंदिर दूर.दूराज से श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह मंदिर अपने आकर्षक संरचना व वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

त्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here