सुहागन स्त्री भूलकर भी नवरात्रि में न करें इन पांच काम को

0
148

जयपुर। हिंदू धर्म में नवरात्रि के त्योहार को बहुत ही पावन माना जाता है इसके साथ ही नवरात्रि के व्रत में कई सारी सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं इन सावधानी को बरतने से देवी नाराज नहीं हो। देवी की कृपा अपने भक्तों पर हमेशा बनी रहती है। इसके साथ ही देवी के नौ दिन व्रत व पूजा पाठ करने के हैं। इसके साथ ही दशवे दिन दशहरे का त्योहार मनाया जाता है। लेकिन अगर किसी कारण से व्रत नहीं कर सकते तो नवरात्रि के नौ दिन कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है।

माता रानी के भक्त देवी मां को प्रसन्न करने के लिए भक्ति भाव से माता के नौ दिन के व्रत रखते हैं और पूजा पाठ भी करते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों में माता के नौ रुपों की पूजा की जाती है और दसवें दिन दशहरा का महापर्व मनाया जाता है। माता के इन नौ स्वरूपों के अलग-अलग तात्पर्य होते हैं और नौ दिनों में हमें ऐसा कोई काम नहीं करनी चाहिए जिससे माता रानी नाराज़ हों और आपका पूजा करना या व्रत रखना असफल हो जाए। आज हम इस लेख में नवरात्रि में ध्यान रखने वाली बातों के बारे मे बता रहें हैं।

  • नवरात्रि के नौ दिनों में हर गृहणी को घर में नौ दिन तक लहसुन या प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। ये तामसिक भोजन में आता है।
  • जो लोग घर में माता का कलश स्थापित करते हैं उस घर के लोगो को नौ दिनों तक दाढ़ी, नाखून और बालों को नहीं कटवाना चाहिए।

Nonveg

  • नवरात्रि के नौ दिनों तक व्यक्ति को मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • नवरात्रि में अगर नौ दिनों का व्रत किया हैं तो ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।
  • नवरात्रि में महिलाओं को श्रृंगार करके व सिंदूर जरुर लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here