भूलने की बीमारी में फायदेमंद साबित होंगे ये घरेलू नुस्खे

0
153

जयपुर। आपने कई बार देखा होगा कि लोगों को बातों को भूलने की या किसी भी चीज को भूल जाने की बहुत बड़ी बीमारी हो जाती है। जिसके कारण वो हमेशा अपने काम में देरी कर देते हैं। किसी काम को करने के लिए कुछ समय बाद उसका भूल जाना उसके निये तो नुकसानदायक है ही लेकिन सामने वाले को भी नुक्सान में डाल देता है। आपको बता दें कि भूलने की समस्या को एक बीमारी का रूप दिया गया है जिसका नाम है अल्जाइमर।

आपको बता दें कि यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान की याददाश्त कमज़ोर होने लगती है। उसे भूलने की बीमारी हो जाती है, इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को अपने फैसले लेने में समस्या उत्पन्न होने लगती है। इस बीमारी से पीड़ित शुरुआती दौर में हाल फ़िलहाल में किये अपने काम को ही याद नहीं रख पाता।

पीड़ित व्यक्ति की स्थिति और बिगड़ने पर उसे चीज़े समझने और बोलने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अल्जाइमर नामक बीमारी होने के कई कारण हो सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी समस्याओं के कारण इंसान इस बीमारी की चपेट में आता है। व्यक्ति का खराब लाइफस्टाइल भी इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है।

यदि किसी दुर्घटना के दौरान व्यक्ति के सिर पर चोट लगी हो तब भी उसे भूलने का रोग हो सकता है। आपको बता दें कि इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए दवाइयों पर निर्भर रहने के अलावा क्या कर सकते हैं। दवाइयों के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते है,जिससे आपको इस बीमारी में निजात मिल सकती है।

 

घरेलू नुस्खों में आपको बता दें कि टमाटर को अपने खानपान में शामिल कर लें। इसके अलावा हल्दी में प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं तो हल्दी को भी ज्यादातर उपयोग में लेना शुरु कर दें। पीपल के पत्ते भी इस बीमारी में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसको अलावा एस बीमारी में अरोमा थैरेपी की भी मदद ले सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here