आपकी यह आदतें डालती है आपको बार बार टोंस्लाइटिस की परेशानी में

टॉन्सिल्स हमारे शरीर आ बहुत हिमहत्वपूर्ण अंग होते हैं । पर जब कभी इनमें इन्फेक्शन हो जाता है तो यह हमको इतना परेशान कर देते हैं

0
107

जयपुर । टोंसिलाइट्स की परेशानी वैसे तो बहुत ही आम परेशानी है पर कभी कभी यह परेशानी बहुत हिबड़ी बन जाती है । कई कई बार नोबत इनको निकलवाने तक की आ जाती है जिसके कारण हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव भी होते हैं । टॉन्सिल्स हमारे शरीर आ बहुत हिमहत्वपूर्ण अंग होते हैं । पर जब कभी इनमें इन्फेक्शन हो जाता है तो यह हमको इतना परेशान कर देते हैं की किसी से बात करना तो आहूत दूर की बात है हम तो ठीक से पानी तक पी पाने के लिय तरस जाते हैं ।

यह परेशानी ज्यादा तर हमारी गलत आदतों और लापर वाही का ही नतीजा होता है । यह किसी और कारण से ष्यद बहुत ही कम होती है यह हमारी बिगड़ी हुई आदतों और लापरवाही का ही नतीजा होता है की हमको इस परेशानी से गुजरना पड़ता है ।

हाथ नहीं धोने की वजह से हाथों में होने वाले माइक्रोब्स आपके गले को प्रभावित करते हैं और टॉन्सिल को बढ़ावा देते हैं। इसलिए कुछ भी खाने से पहले एंटी-बैक्टीरियल साबून से हाथ जरूर धो लें, यह आपके हाथों के माइक्रोब्स और कीटाणुओं को नष्ट करते हैं। आप सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमें एल्कोहल उच्च मात्रा में मौजूद हों।

कई लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं जिसकी वजह से माइक्रोब्स और फूड पार्टिकल्स टॉन्सिल में चिपक जाते हैं और फिर टॉन्सिल की समस्या को बढ़ाते हैं। इसलिए रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए।

मुंह मानव शरीर के सबसे गंदे हिस्सों में से एक होता है क्योंकि यह माइक्रोब्स के लिए एक आवास के रूप में कार्य करता है। यही कारण है कि आपको किसी और के चम्मच, कांटे, कप और अन्य खाने के बर्तनों का उपयोग करने से बचना चाहिए ताकि आपके मुंह में और अधिक माइक्रोब्स प्रवेश ना कर सके ।

लंबे समय तक एक ही टूथब्रश का इस्तेमाल करने से आप और अधिक माइक्रोब्स को अपने गले में प्रवेश करने का आमंत्रित करते हैं क्योंकि टूथब्रश पर माइक्रोब्स जमे रहते हैं जो आपके टॉन्सिल में जाकर चिपक जाते हैं और समस्या को और टॉन्सिलाइटिस की समस्या को बिगाड़ देते हैं ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here