दिमागी घोडे दौडाने हैं तो जरूर खाएं ये पौष्टिक खाद्य पदार्थ, दिमागी क्षमता और याद्दाश्त तेजी से बढेगी

0
130

जयपुर। प्रतिस्पर्धा का स्तर कुछ इस हद तक बढ गया है कि काम के दौरान लोगों को सिर्फ शारिरिक कार्यक्षमता से ही नहीं दिमागी सक्रियता के तौर पर जज किया जाता है। अब दिमागी सक्रियता वो भी स्वास्थ के साथ हासिल करने के लिए लोग कई प्रकार के तामझाम आजमाने लगते है लेकिन सिर्फ बेहतर डाइट यानी संतुलित आहार से ही आप दिमागी तेजी हासिल कर सकते है। वास्तव में कई खाद्य पदार्थ ऐसे भी होते हैं जो आपके दिमाग को मजबूत और सक्रियता प्रदान करते हैं। यह आपके संपूर्ण स्वास्थ के लिए आवश्यक तो है ही, साथ में उचित पोषण कई मानसिक बीमारियों और उनके प्रभावों को दूर करने में सहायक है। इनमें ये खाद्य पदार्थ शामिल है-

अंडा

प्रोटीन से भरूपर अंडे में कोलीन पाया जाता है जो याद्दाश्‍त को मजबूती प्रदान करता है। शोध में पाया गया है कि प्रोटीन युक्त अंडा इंसान के दिमाग में ज्ञान-संबंधी प्रदर्शन को बेहतर बनाता है। इसके लिए उबले अंडे का सेवन कर सकते हैं।

ओट्स

मानसिक स्वास्थ को बेहतर रखने के लिए ओट्स भी लाभदायक हैं, इनमें कार्बोहाइड्रेट और ग्लूकॉज पाया जाता है। जो आपको दिमागी ऊर्जा प्रदान करके उसके काम करने की क्षमता बढाता है। यह लंबे समय तक इंसान को काम के प्रति एकाग्रता प्रदान करते हैं।

कार्बोहाइड्रेट

कई शोध में सामने आया है कि कार्बोहाइड्रेट का सेवन ना करने वाले लोगों की याद्दाश्त और कार्य प्रदर्शन औरों की तुलना में अच्छा नहीं होता। इसलिए बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और सक्रियता के लिए कार्बोहाइड्रेट युक्‍त पदार्थो का सेवन करना चाहिए, जिसमें अनाज, साबुत अनाज और डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

अखरोट

मानसिक क्षमता को बेहतर रुपरेखा प्रदान करने के लिए अखरोट भी बहुत लाभकारी होता है जो आपकी होशियारी और दिमागी तेजी को काफी हद तक बढा देगा। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते है जो दिमाग को शक्ति प्रदान करते हैं। नाश्ते में इनका सेवन लाभकारी होता है।

पत्तेदार सब्जियां

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद रहता है। शोध णें पाया गया है कि जो लोग हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और अन्य फूलगोभी जैसी सब्जियों का सेवन करते हैं उनमें जदूसरों की तुलना में सोचने-समझने की क्षमता अधिक होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here