मुंहासे के ये पांच कारण जरूर चौंकाएंगे आपको !

कील मुँहासे होने के कारण में हम खुद भी उतने ही ज्यादा जिम्मेदार होते हैं जीतने धुल प्रदूषण के कारक होते हैं हर कोई कह देता है

0
122

जयपुर । आज कल धूल प्रदूषण को ही एक कारण मान कर हम सारा दोष इन पर दे देते हैं की इस कारण से हमको कील मुँहासे हो रहे हैं पर यह बात सच नही है कील मुँहासे होने के कारण में हम खुद भी उतने ही ज्यादा जिम्मेदार होते हैं जीतने धुल प्रदूषण के कारक होते हैं हर कोई कह देता है की हमको कील मुँहासे हो रहे हैं पर की यह जानने की कोशिश नही करता की आखिर इसका कारण है क्या और कहाँ हम कोई गलती कर रहे है जिसकी वजह से यह परेशानी हो रही है ।

आज हम आपसे बात कर रहे गईं की आखिर कील मुँहासे होते क्यों है आज हम आपसे कुछ कारणों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो की कील मुंहसो के कारक है । इन कारणों के बारे में जान कर बहुत हैरान हो जाएँगे की कैसे यह हमें कील मुँहासे हो जाते हैं आइये बात करते हैं इन 5 कारणों  के बारे में ।

तोलिए का इस्तेमाल :- कई बार बहुत ज्यादा दिनों तक एक ही तौलिये का इस्तेमाल हम किए जाते हैं जबकि उसमें बहुत जादा किटाणु होते हैं इसलिए हर 2 दिन मे तौलिये को धो लेना चाहिए और यही कारण है की उसका इस्तेमाल हमको कील मुँहासे देता है ।

तकिये का कवर :- कई कई समय तक तकिये का कवर ना बदलना और उन पर सर रख कर हम बहुत शोख से सो जाते हैं उन पर लगे जर्म्स के कारण यह परेशानी खाई हो जाती है इसलिए हफ्ते में 1 बार चादर और तकिये का कवर बादल लेना चाहिए ।

बहुत ज्यादा  तनाव के कारण भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है ।

धूप में बहुत जादा समय तक रहना और धूप में मुंह को ढके बिना ही निकाल जाना आपको यह परेशानी  दे सकता है ।

पानी का सेवन कम करना भी आपको कील मुंहसों की परेशानी देता आई ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here