भारत वासियों में देशभक्ति की भावना कायम रखती ये फिल्में

0
48

बॉलीवुड इंडस्ट्री में अब हर पर्व बड़े धूम धाम से मनाया जाता है हम बात कर रहे है फिल्मी गलियारो के देशप्रेम की बताना चाहेंगे 15 अगस्त का दिन प्रत्येक भारतीय के लिए एक खास त्यौहार का दिन होता है।आज हम बात करेंगे बॉलीवुड में बनी उन फिल्मो के बारें में जिसने प्रत्येक भारतीय के मन में एक फिल्म से देशप्रेम जगाया है।

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह- साल 2002 में बनी इस फिल्म को शायद ही लोग भूल पाये हो बता दें फिल्म में बॉलीवुड के सिंघम नाम से जाने जाने वाले अजय देवगन ने भारत के स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह  के किरदार को निभाया था फिल्म में भगत सिंह की जीवनी पर आधार व्यक्त किया गया था।

मंगल पांडे- साल 2005 में आई इस फिल्म को देखकर प्रत्येक भारतीय ने अपने भारतीय होने पर गर्व महसूस किया।ये फिल्म भारतीय सेनिक मंगल पांडे की घटना पर बेस्ड थी जब मंगल पांडे ने अपनी हिम्मत और साहस से भारत में अंग्रेजी हुकुमत के दौरान अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।फिल्म में  मंगल पांडे  की भूमिका में बॉलीवुड मिस्टरपरफेक्शनिस्ट आमिर खान  ने निभाई थी।

एलओसी कारगिल- इस फिल्म को तो कोई चाह कर भी नहीं भूल सकता फिल्म साल 1999  में भारत-पाकिस्तान के बीच हुई लड़ाई पर आधारित थी।ये फिल्म साल 2003 में सिनेमाघरों में आई थी।जिसे देखकर प्रत्येक भारतीय अपनी सेना के जवानो के लिए गर्व महसूस करने लगा।

राजी- हाल ही में आई फिल्म राजी की बात करें तो ये फिल्म देशप्रेम की सच्ची घटना पर आधारित है फिल्म में मुख्य भूमिका आलिया भट्ट ने अदा की है बता दें फिल्म  1971 के जंगी दौर में पाकिस्तान में भारत की जासूसी की कहानी पर आधारित है।फिल्म के लेखक की बात करें तो ये फिल्म हरिंदर सिक्का के अंग्रेजी उपन्यास कॉलिंग सहमत पर आधारित है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here