बदलते मौसम में गले के इंफेक्शन के लिये अपनायें ये आसान तरीके

0
152

जयपुर। आपको पता तो है ही कि मौसम में तेजी से बदलाव आता जा रहा है और यह मौसम सर्दियों में बदलने वाला है। बता दें कि मौसम में थोड़ा सा भी बदलाव आते ही उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है, और यही कारण है कि बदलते हुए मौसम में हम कई तरह की बीमारियों के शिकार भी हो जाते है।

आपको पता है कि मौसम के बदलते ही इसका सीधा असर पहले हमारे गले पर पड़ता है और गले में खांसी, कफ और कोल्ड जैसी समस्या आम बात है। इसके साथ ही गले में सूजन, दर्द और भारीपन भी सहसूस होने लगता है बस यही वजह है कि हमको कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ जाता है। तो आज हम आपको कुछ उपाय बता रहे है जिससे आप आसानी से अपने गले के इफेंक्शन से छुटकारा पा सकते है।

अगर आपके गले में दर्द है तो इसे दूर करने के लिए आप गर्म पानी के साथ नमक का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप थोड़े से पानी को गर्म करे और उसमें नमक डाल कर गरारा करे। इससे आपको थोड़ा आराम मिलेगा और साथ ही गले में जमा कफ से छुटकारा मिल सकता है। वहीं आप अपने गले के दर्द को दूर करने के लिए शहद का भी इस्तेमाल कर सकती है।

शहद हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप कुछ अदरक को छोटे छोटे भाग में काट कर शहद में डूबा दे और फिर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करे। इससे आपके गले का दर्द कम होगा। वहीं आप इसके लिए पुदीने का भी इस्तेमाल कर सकते है। पुदीने के पत्तों को उबाल कर इसके पानी को छान ले और इस पानी का नियमित रूप से सेवन करे। इससे गले का इंफेक्शन दूर हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here