ये जीव बिना पानी के रह सकते है कई सालों तक जिंदा

0
163

जयपुर। पृथ्वी पर वर्तमान में कितनी किल्लत आ रही ये सब मंजर अपनी आखों के सामने है और इसके जिम्मेदार भी हम ही है। जिन्होंने इस तरह की नौबत को बुलावा दिया है। और आज उसका भुगतान कर रहे है। लेकिन प्रकृती अपना संतुलन ज्लदी से नहीं बिगड़ने देती है। इसकी अगर किसी एक कड़ी में कोई समस्या आती है तो ये तुरंत उसकी पूर्ति करने में लग जाती है।

और कई जीव ऐसे होते है जो हर स्थिती में अपने आपको ढाल लेते है प्रकृति को इससे काफी मदद मिलती है। इन्हीं जीवों के कारण प्रकृती का काम आसान हो जाता है। ये जीव हर स्थिति में अपने आपको बहुत ही सामान्य रखते है। और वो जीव कई सालों तक बिना पानी के रह सकते है। प्रकृति ने इनको एक वरदान में कुछ अद्भुत अंग दिये है।

जिनके जरीये वह अकाल से भी मुकाबला कर लेते है। जैसे कि रेगिस्तान में पाया जाने वाला कछुआ जो अपने शरीर के भीतर पानी जमा करके रखता है ताकि बुरे वक़्त में उससे काम चला सके। और इसी प्रकार ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला मेंढक अपने मुंह के पास एक थैली में बहुत सारा पानी इकट्ठा कर लेता है।

इस थैली में ये मेंढक अपने वज़न से दोगुना पानी जमा कर लेता है। फिर ये पांच सालों तक बिना पानी पीये काम चला सकता है। भारत में भी  का रेगिस्तान का जहाज कहने वाला ऊंट भी अकाल से मुकाबला कर सकता है। ये भी अपने शरीर में पानी को जमा कर लेता है जिससे वह कई दिनों तक बिना पानी पिये रह सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here