भारत के ये शहर जो जाने जाते हैं वेलनेस टूरिज्म के लिए

0
125

जयपुर। आज के समय में हर कोई घूमने-फिरने का शौकीन होता है। भागदौड़ से ब्रेक लेने और खुश रहने के लिए हर कोई शहर से दूर जाता है। जिससे कुछ समय के लिए मन को शांति मिल जाएगी। इसके अलावा कुछ लोग फिटनेस को मेंटेंन करने रखने के लिए भी घूमते हैं। आपको बता दें कि वेलनेस को बरकरार रखने के लिए आजकल वेलनेस टूरिज्म का चलन काफी हो गया है। इसके लिए भारत में ही टूरिस्ट स्पोर्ट्स के लिए कई ऐसे शहर हैं जहॉ आप घूमने के लिए जा सकते हो।

ऋषिकेश, उत्तराखंड- मेडिटेशन के अलावा प्रकृति को करीब से जानने के लिए आप इस शहर में घूमने के लिए जा सकते हो। आपको आयुर्वेदिक डॉक्टर, स्किल्ड थेरपिस्ट, न्यूट्रिशनिस्ट, योगा एक्सपर्ट्स सब तरह की जानकारी आपको यहीं मिल जाएगी। यहां 80 तरह का स्पा किया जाता है।

कोवलम, केरल- आपको बता दें कि केरल की इस जगह पर भारत के टॉप वेलनेस सेंटर्स में से एक है। यहॉॅ पर आपको थेरपीज में डीटॉक्सिफिकेशन, रीजुवनेशन, डी-स्ट्रेस और वेलनेस सबकुछ मिलेगा। यहॉ आपकी सुविधा का खास ख्याल रखा जाता है।

गोवा- गोवा में एक्सपर्ट्स की देखरेख में मुश्किल ट्रीटमेंट के साथ ही कई तरह की थेरपीज भी करवाई जाती है। जिससे आपकी शरीर और आत्मा को फिर से तरोताजा रखा जा सकता है। हेल्दी और स्ट्रेस फ्री लाइफ के लिए आप यहॉ घूमने के लिए जा सकते हो।

बेंगलुरु- इस जगह पर आयुर्वेद और योग से लोगों का ईलाज किया जाता है। सेंटर में आयुर्वेदिक हेल्थ केयर, स्पा, योगए,प्राणायाम और शाकाहारी खाने के जरिए लोगों को स्वस्थ रखा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here