खास मेट्रो शहर के लिए तैयार की गई है ये बसें, नोएडा के गुरुग्राम में हुआ शुरु

0
41

जयपुर। हाल ही में नोएडा के गुरुग्राम मे सार्वजनिक परिवहन के लिए जेबीएम बसों का परिचालन शुरु किया गया है जिसके बाद कहा जा रहा है कि यह बस मेट्रो शहरों के लिए बेहद अनुकूल और आधुनिक है। मेट्रो शहरों के अनुकूल आधुनिक इन बसों में कई विशेषताओं से संपन्न हैं।

इस सेवा के शुरु होने से गुरूग्राम के निवासी बेहद प्रसन्न दिखाई दे रहे है। आपको बता दें कि जेबीएम की बसे बेहद हाइटेक बसें है जिन्हें खास मेट्रो शहरों के लिए निर्माण किया गया है। इन हाइटेक बसों के परिचाहन से खुश लोगो ने कहा कि आने वाले समय में लोगों की इन बसों पर निर्भरता बढ़ती रहेगी जिससे परिवहन व्यवस्था का कायाकल्प के साथ शहर का प्रदुषण भी कम होगा।

अगर हम इन जेबीएम की हाइटेक बसों की विशेषता की बात करें तो इसमें स्मार्ट कार्ड टिकिटिंग सिस्टम, रियल टाइम पैसेंजर इंफॉर्मेंशन सिस्टम, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम , ऑटोमैटिक बस व्हीकल लोकेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, स्टॉप रिक्वेस्ट बटन्स और  व्हील चेयर रैम्प जैसे कई शानदार फीचर्स दिए गए है। वही इनमें बसों में कई हाईटेक सेफ्टी फीचर्स का भी इस्तेमाल किया गया है।

आपको बता दें कि गुरुग्राम में चलने जा रही इन बसों में सुरक्षा की दृष्टी से सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है। इसके अलावा इसमें आने वाले बस स्टॉप पर बस को रोकने के लिए यात्री स्टॉप रिक्वेस्ट बटन दिया गया है जिसे दबाते ही ड्राइवर को इसकी इंफॉर्मेशन मिल जाएगी।

इसके अलावा यात्रियों के लिए इन  बसों में व्हीकल हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम, फायर डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेन्ट सिस्टम जैसी हाईटेक विशेषताएं भी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here