ये हैं दुनिया की सबसे बड़ी और मशहूर क्रिकेट बॉल बनाने वाली कंपनियां

0

जयपुर( स्पोर्ट्स डेस्क) क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें गेंद की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। क्रिकेट के अलग – अलग प्रारूप के लिए अलग रंग की गेंद प्रयोग की जाती हैं। विश्व क्रिकेट में सफेद , लाल और अब पिंक का बॉल का प्रयोग भी किया जाने लगा है।

भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले डे नाइट टेस्ट भी पिंक बॉल से खेला जाना है जिसकी तैयारियां चल रही हैं । वैसे क्रिकेट की बॉल बनाने की  बड़ी – बड़ी कंपनियां हैं । वैसे हम यहां विश्व की उन कंपनियां की बात कर रहे हैं जिनकी बॉलों का प्रयोग विश्व क्रिकेट में खासतौर से किया जाता है।

संसपैरेल्स ग्रीनलैंड्स (एसजी कंपनी) – बता दें कि इस कंपनी की गेंद का प्रयोग कई बड़े मैचों के लिए किया जाता है। भारत- बांग्लादेश के डे नाइट टेस्ट के लिए भी इसी कंपनी ने पिंक बॉल तैयार की है। बता दें कि इस कंपनी की स्थापना भारत के उत्तर प्रदेश राज्य  मेरठ में हुई थी। इस कंपनी द्वारा बनाई गई गेंद मुख्य रूप से टेस्ट और रणजी मुकाबलों के लिए प्रयोग की जाती है भारतीय टीम भी इस कंपनी की बॉल का इस्तेमाल 90 के दशक से कर रही है।

कूकाबुरा कंपनी – यह ऑस्ट्रेलिया की कंपनी हैजिसकी स्थापना 1890 में एल्फ्रेड थॉम्सन ने की थी । यह विश्व कप की सबसे बड़ी गेंद बनाने वाले कंपनी है।इस कंपनी का नाम ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले कूकाबुरा पक्षी के नाम पर पड़ा है । इस कंपनी की गेंद का प्रयोग सभी क्रिकेट प्रारूप में किया जाता है।

ड्यूक कंपनी – बता दें कि यह कंपनी इंग्लैंड की है जिसकी स्थापना 1760 में हुई थी।इस कंपनी द्वारा बनाई की गेंद का इस्तेमाल इंग्लैंड और वेस्टइंडीज क्रिकेट द्वारा किया जाता है। ड्यूक कंपनी भी बॉल की भारत की एसजी कंपनी की तैयार हाथ से तैयार करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here