इस जगह पर जाना है सभी का सपना , मौका मिले तो जरूर जाएं खूबसूरती की सैर पर

0
1639

जयपुर। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडोनेशिया दुनिया भर मे अपनी खूबसूरती तथा खूबसूरत पर्यटन स्थलों के लिए मशहुर है। यही कारण है कि इंडोनेशिया में हर साल लाखों की संख्या में सैलानी इंडोनेशिया घूमने के लिए आते हैं। आपको बता दें कि इंडोनेशिया का बाली द्वीप सैलानियों की सबसे पसंदीदा जगह है। यह द्विप एशिया के सबसे खूबसूरत द्वीपों में से एक है और हर साल यहां पूरी दुनिया से लाखों सैलानी घूमने के लिए आते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाली द्वीप कला और संस्कृति का प्रमुख केंद्र है। आपको बता दें कि इंडोनेशिया एक मुस्लिम बहुल देश है लेकिन बाली द्विप की ज्यादातर आबादी हिंदू है। इन लोगों के नाम संस्कृत शब्दों पर आधारित हैं। जैसे- कर्ण, इरावती आदि। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाली द्विप पर यहां बहुत-सी हिंदू महिलाएं माथे पर तिलक भी लगाती हैं। आपको बता दें कि बाली द्वीप पर अनेक हिंदू मंदिर हैं।

बता दें कि बाली का नुसा दुआ एक बहुत ही खूबसूरत शहर है। पूरे शहर में हरे-भरे पार्क, हिंदू पुराणों के चरित्रों और नृत्य करती महिलाओं की मूर्तियां हैं। यहां पर धार्मिक त्योहारों के दौरान बाली के लोग मूर्तियों को कपड़े पहनाते हैं और मंदिरों में मूर्तियों के ऊपर छाते भी लगाए जाते हैं।

बाली में नीले समंदर के किनारे पर स्थित उलुवतु मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस मंदिर का निर्माण 11वीं शदी में किया गया था। यहां के लोगों की मान्यता के अनुसार यह मंदिर नौ दिशात्मक मंदिरों में से एक है जिन्हें बाली को बुरी आत्माओं से बचाने के लिए बनाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here