ये हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप पांच कप्तान

0

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क।।। टेस्ट क्रिकेट का सबसे पुराना प्रारूप है और इसका इतिहास भी पुराना है । टेस्ट में अब तक कई बल्लेबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपना जलवा दिखाया और बड़ी उपलब्धि हासिल की हैं। वैसे हम यहां टेस्ट क्रिकेट के तहत उन पांच कप्तानों का जिक्र कर रहे हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा छ्क्के लगाने का काम किया ।

मिस्बाह उल हक- पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक कप्तान रहते हुए टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में टॉप रहे हैं । मिस्बाह ने टेस्ट के तहत 56 मैचों में 51.39 के औसत से कुल 4214 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से सबसे ज्यादा 72  छक्के भी निकले।

ENG vs PAK, 1st Test:मैनचेस्टर में पहला टेस्ट मैच आज, जानिए कैसा रहने वाला मौसम

ब्रैंडन मैक्कुलम – इस क्रम में न्यूजीलैंड के दिग्गज ब्रैंडन मैक्कुलम का नाम भी आपको मिलता है। ब्रैंडन मैक्कुलम ने न्यूजीलैंड की 31 टेस्ट मैचों में कप्तानी की इस दौरान उनके बल्ले से 59 छक्के निकले।

ENG vs PAK, 1st Test:मैनचेस्टर में पहला टेस्ट मैच आज, जानिए कैसा रहने वाला मौसम

महेंद्र सिंह धोनी – इस लिस्ट में तीसरा नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आता है। धोनी ने भारतीय टीम के लिए 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए 40.64 की औसत से 3454 रन बनाए । महेंद्र सिंह धोनी ने बतौर कप्तान ही 51 छक्के लगाने का काम किया।

ब्रायन लारा – वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा भी टेस्ट प्रारूप में सफल रहे थे। लारा ने 47 टेस्ट मैचों के तहत वेस्टइंडीज की कप्तानी करते हुए 57.84 के औसत से 4695 रन बनाए। ब्रायन लारा ने इस दौरान 49 छक्के और 14 शतक लगाए ।

क्लाइव लॉयड – वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक क्लाइव लॉयड भी इस लिस्ट में हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज की 74 टेस्ट मैचों में कप्तानी की और इस दौरान 51.30 के औसत से 42.33 रन बनाए और उनके बल्ले से 48 छक्के निकले ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here