यह हैं भारत की सबसे आकर्षक जगहें जो करें लोगो को अपनी ओर आकर्षित

भारत अपनी सभ्यता और अपने त्योहारों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं और यहां तक की भारत अपने रहस्यमयी जगहों के लिए भी काफी मशहूर हैं।

0

जयपुर। भारत अपनी सभ्यता और अपने त्योहारों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं और यहां तक की भारत अपने रहस्यमयी जगहों के लिए भी काफी मशहूर हैं। आज हम आपको भारती की उन्ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने आप में ही काफी बड़ा रहस्य हैं। तो आईए जानते हैं भारत की उन्ही खास और रहस्यमयी जगहों के बारे में –

मैग्नेटिक हिल – यह जगह लद्दाख में स्थित हैं। दरअसल यहां के बारे में का जाता हैं कि यहां पर गाड़िया अपने आप ही चलने लगती हैं। कहा जाता है कि यहां की पहाड़ियों में इतनी मैग्नेटिक पावर हैं जो गाड़ियो को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। अगर आप लद्दाख घूमने जाए तो इस जगह को भी अपनी सूची में जरूर शामिल करें। यहां पर घूमने का समय सुबह 08.00बजे से लेकर शाम 05.00बजे तक का हैं। यहां पर घूमने के लिए आपको पहले लद्दाख जाना होगा और फिर वहां से आपको लोकल टेक्सी या फिर बस का सहारा लेना होगा। अगर आप लद्दाख जाना चाहते हैं तो आपका बजट 8,000 से 15,000रूपय का होना चाहिए।

माजुली – यह जगह असम में स्थित हैं। यह जगह अपने साफ पानी और हरियाली के लिए काफी मशहूर हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा रिवर आइलैंड हैं जो कि 1250स्कवायर किलोमीटर बड़ा हैं। अगर आप असम जाए तो इस जगह को अपनी सूची मे जरूर शामिल करें। यहां जाने का सही समय जूलाई से मार्च के बीच हैं। यहां घूमने के लिए आपको 1 से 2 दिन का समय चाहिए। यहां पहुंचने के लिए आपको पहले जोरहाट जाना होगा बता दें कि माजुली जोहराट से 20कि.मी की दूरी पर हैं। फिर आपको जोहराट से टैकिसी लेनी होगी। अगर आप असम घूमने जाना चाहते हैं तो आपका बजट 4,000 से 10,000रूपय का होना चाहिए।

जीवित जड़ का ब्रिज – यह ब्रिज चेरापुंजी में स्थित हैं। बता दें कि यह ब्रिज सिमेंट की जगह बरगद की जड़ो से बनाया गया हैं। यह ब्रिज 3कि.मी लंबा हैं और ज़मीन से इसकी ऊंचाई 2400फीट हैं। यहां पर आप साल के किसी भी महीने में जा सकते हैं। यहां पर घूमने के लिए आपको 4 से 6 घंटो का समय चाहिए होगा। यहां पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले टायर्ना गांव पहुंचना होगा जो आप बस या टैक्सी की मदद से पहुंच जाएंगे फिर वहां से आपको ट्रेक शूरू करना होगा यहां पहुंचने के लिए। अगर आप चेरापुंजी जाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए 6,000 से 10,000रूपय का बजट चाहिए होगा।

मावल्यान्नॉंग –  यह गांव शिलांग से 90कि.मी की दूरी पर स्थित हैं। इस जगह को भगवान का बगीचा भी कहा जाता हैं। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो आपको 1 से 3 घंटो का समय चाहिए होगा। अगर आप इस जगह की सुंदरता को देखना चाहते हैं तो दिन का समय आपके लिए ज्यादा सही रहेगा। यहां पर आप साल के किसी भी महीने में जा सकते हैं। यहां पर जाने का बजट 5,000 से 9,000रूपय का होना चाहिए। आपको यहां पहुंचने के लिए  पहले शिलांग से डावकी की बस पकड़नी होगी जो 4 घंटे लेगी फिर डावकी से आप यहां तक ट्रेकिंग कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो आप शिलांग से डावकी तक कैब या बस की भी मदद ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here