यह हैं दुनिया की सबसे सस्ती ट्रेवल डेस्टीनेशन्स

कुछ लोगों के घुमने का काफी शौक होता हैं और वह घूमने के लिए काफी सारी नई नई जगहों की खोज करते हैं। ट्रेवल करना एक बहुत ही बेहतरीन तरीका हैं

0
153

कुछ लोगों के घुमने का काफी शौक होता हैं और वह घूमने के लिए काफी सारी नई नई जगहों की खोज करते हैं। ट्रेवल करना एक बहुत ही बेहतरीन तरीका हैं अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से कुछ दिन अपने लिए निकालने के लिए। अगर आप कही घूमने जाना चाहते हैं लेकिन आपके पास अभी पैसो की कुछ तंगी चल रही हैं तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हैं आज हम आपके लिए लाएं हैं दुनिया की कुछ ऐसी जगहें जो आपके लिए काफी पॉकेट फ्रेंडली साबित होंगी।

नेपाल – नेपाल जाने का सबसे सही समय अक्टूबर से दिसंबर के बीच का हैं। इस समय में यहां का मौसम काफी अच्छा रहता हैं। अगर आप ट्रेकिंग पर जाना चाहते हैं तो आप जनवरी और फरवरी में जा सकते हैं। होटल में रूकने के लिए आपको 1000 से 2000 एक कमरे के लिए और 500रूपय खाने के लिए देने होंगे। यहां पर आपको वेज और नोन वेज खाना मिल सकता हैं। नेपाल पहुंचने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन बुक कर सकते हैं मगर आपको इसके लिए एडवांस बुकिंग करानी होगी। आप यहां पर काठमांडू, पोखरा, भक्तपुर, माउंट एवेरेस्ट जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं।

वियतनाम – अगर आप वियतनाम जाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे सही समय सितंबर से दिसंबर और मार्च से अप्रेल का हैं। वियतनाम में होटल में रूकने के लिए आपको 1000 रूपय देने होंगे और तीन समय का खाना आपको 800 रूपय का पड़ सकता हैं। यहां पर भी आपको वेज और नोन वेज खाना मिल जाएगा। यहां पर जाने के लिए आपको फ्लाइट बुक करनी होगी। आप यहां पर मार्बल पहाड़ी, हैंग सन डूंग गुफा, हा लॉंग बे जैसी जगहों पर जा सकते हैं।

भूटान – भूटान जाने का सबसे सही समय मार्च से मई का हैं और ट्रेकिंग करने के लिए अक्टूबर क महाना सबसे अच्छा हैं। यहां पर होटल में रूकने के लिए आपको 1500 से 2000 रूपय देने होंगे और खाने का खर्चा आपका 100 से 400 तक का होगा। यहां पर आपको वेज और नोन वेज भोजन मिलेगा। यहां परपहुंचने के लिए आप फ्लाइ बुक करें। यहां पर आप थिंपू, टाइगर नेस्ट मोनास्ट्री, पुनाखा जोंग, दोचूला पास, पुनाखा जासी जगहों पर जा सकते हैं।

श्रीलंका – अगर आप श्री लंका के साउथ और वेस्ट कोस्ट पर जा रहे हैं तो दिसंबर से मार्च में जा सकते हैं और अगर आप ईस्ट कोस्ट पर जा रहे हैं तो अप्रेल/मई से सितंबर क समय आपके लिए सही रहेगा। यहां पर आपको होटल के खर्चे के लिए 700 से 1000रूपय देने होंगे और खाने के लिए 300 से 1000रूपय। यहां पर आपको वेज और नोन वोज खाना मिल जाएगा। यहां पर आने क लिए आप कोच्ची से डायरेक्ट फ्लाइट ले सकते हैं। यहां पर आप कोलोंबो, कैंडी, मटारा, कतरगामा जैसी जगहों पर जा सकते हैं।

लाओस – यहां पर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रेल और नवंबर से जनवरी का हैं। यहां पर आपको होटल के कमरे के लिए 400 से 1000रूपय देने होंगे और खाने के लिए आपको 200 से 300 तक का खर्चा देना होगा। यहां पर भी आपको दोनो तरह का खाना मिल जाएगा। यहां के लि आप फ्लाइट बुक कर सकते हैं। लाओस में नाईट मार्केट, हेरिटेज टूर, कल्चरल टूर, टेम्पल टूर, साइकिल टूर, नेचर टूर कर सकते हैं। 

थाईलैंड – अगर आप थाईलैंड घूमने जाना चाहते हैं तो नवंबर से अप्रेल तक का समय आपके लिए काफी अच्छा हैं। यहां पर रूकने का प्रतिदिन का खर्चा मात्र 3,000 से 3,500 तक का होगा जिसमें आपका खाना पीना घूमना रहना सब शामिल होगा। यहां पर पहुंचने के लिए आप फ्लाइट बुक कर सकते हैं। आप यहां पर बैंगकॉक, फीफी द्वीप, पत्ताया शहर, कराबी जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here