ये है शिमला के पास स्थित बेहद खूबसूरत जगहें जहां हर कोई जाना चाहे

क्या आप भी एक पर्यटक हैं और आपको घूमना बेहद पसंद है तो आपके लिए हिमाचल से बेहतर जगह और कोई नहीं हैं। अगर आप हिमाचल घूमने का प्लान

0

जयपुर। क्या आप भी एक पर्यटक हैं और आपको घूमना बेहद पसंद है तो आपके लिए हिमाचल से बेहतर जगह और कोई नहीं हैं। अगर आप हिमाचल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप यहां पर स्थित शिमला जरूर जाकर आएं। शिमला भारत का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं। हालाकि शामला के आस पास भी काफी गांव हैं जिनकी खूबसूरती का कोई जवाब नही हैं। आज हम आपको शिमला के करीब कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर हर पर्यटक एक ना एक बार जाकर आता हैं –

फागू – फागू एक प्रकृति धनी गांव है जो बर्फ से ढकी पहाड़ की चोटियों, फलों के बागों और आस-पास के टेरा खेतों के अपने अद्वितीय वातावरण के लिए जाना जाता है। फागू का वातावरण हनीमून और कवियों के लिए एक उपयुक्त स्थान है।अगर आप फागू घूमने जाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए 1 से 2 दिन का समय चाहिए होगा। यहां पर आप साल के किसी भी महीने में जा सकते हैं। यहां पर जाने के लिए आपका बजट 5,000 स 10,000रूपय का होना चाहिए।

नारकंडा – यह जगह शिमला से 65कि.मी की दूरी पर स्थित हैं और यह चारों तरफ से शिवालिक रेंज से घिरा हुआ हैं। नारकंडा हिमाचल का एक स्कीइंग रिसोर्ट शहर हैं। यहां पर जाने के लिए आप कभी भी प्लान बना सकते हैं पूरे साल में किसी भी महीने में। यहां पर घूमने के लिए आपको कम से कम 7,000 स 15,000रूपय का बजट चाहिए होगा। अगर आप यहां जाते हैं तो आपको घूमने के लिए 1 दिन का समय चाहिए होगा।

बामटा – यह गांव कुप्पार चोटी, शालवी और नारती नदियों के बीच में पड़ता है। बामटा अपने सेब के बागों के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर घूमने के लिए आप जून से नवंबर का महीना चुन सकते हैं। यहां पर घूमने के लिए आपको 1 से 2 दिन का समय चाहिए होगा। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो आपका बजट 8,000रूपय तक का होना चाहिए। यहां कुर्ना पार्क, चुरथा हाइट्स, गालू पर्वत, क्रिकेट ग्राउंड घुरला घूमने जा सकते हैं।

छाबड़ा – यह गांव शिमला से 13 कि.मी की दूरी पर स्थित हैं। गांव के दोनो ओर यमुना और सतलुज नदी बहती हैं। यहां पर जाने के लिए अगस्त से जनवरी का समय आपके लिए उचित रहेगा। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 5,000 से 10,000 रूपय का बजट चाहिए होगा। यहां पर घूमने के लिए आपको 1 से 2 दिन का समय चाहिए होगा। यहां आप द रिट्रीट बिल्डिंग, हेमकुंज या हेम कुंज, वाइल्डफ्लावर हॉल होटल, कल्याणी हेलीपैड घूमने जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here