ये हैं झारखंड के खास और महत्वपूर्ण आकर्षण

झारखंड को देश की स्टील सिटी के नाम से भी जाना जाता है। यह शहर जमशेदपुर में स्थित है और यहां पर घूमने के लिए भी काफी जगह हैं।

0

जयपुर। झारखंड को देश की स्टील सिटी के नाम से भी जाना जाता है। यह शहर जमशेदपुर में स्थित है और यहां पर घूमने के लिए भी काफी जगह हैं। आप यहां पर लेक, गार्डन, स्टेडियम, वाइल्ड लाइफ जैसी जगहों पर घूमने का आनंद ले सकते हैं। आज हम आपको झारखंड की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे जहां पर आप घूमने जा सकते हैं। तो आईए जानते हैं ऐसी जगहों के बारे में –

जुबली पार्क – यह पार्क टाटा टील समूह द्वारा निर्मित किया गया हैं और यह जबलपुर का प्रसिद्ध पार्क हैं। जो भी जबलपुर घूमने आता हैं वह एक ना एक बार जरूर जुबली पार्क घूमकर आता हैं। यह पार्क दिल्ली के राष्ट्रपति भवन की तरह खूबसूरत हैं। यहां का म्यूजिकल फाउंटेन काफी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।यहां पर एक कैफेटेरिया भी है जहां पर बैठ कर आप अपना समय बिता सकते हैं।

डिमना लेक की सैर – यहां पर आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ कुछ समय बिता सकते हैं। यहां पर झील के आस पास का एरिया टूरिज्म के हिसाब से डेवेलप किया गया है। यह झील जमशेदपुर की प्रसिद्ध पहाड़ी दलमा की तहलटी में बनी हैं। बता दें कि यह झील जमशेदपुर से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

जेआरडी टाटा स्पोर्ट कॉप्लेक्स – यह एक बहुत ही बड़ा स्टेडियम हैं और यहां पर ज्यादातर फुटबॉल मैच खेले जाते हैं। अगर आपको भी फुटबॉल देखने या खेलने का शौक हैं तो आप एक बार जरूर इस स्टेडियम में जाकर अपना समय बीताएं।

दलमा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी – बता दें कि यह जगह वाइल्ड लाइफ लवर्स के लिए काफी अच्छी हैं। यह जगह करीब 195 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैली हुई हैं। इस सेंचुरी को शिकारियों से बचाने के लिए यहां पर जाने वाले पर्यटकों को कई टोल नाकों से होते हुए गुजरना पड़ता हैं।

भुवनेश्वरी देवी मंदिर  भुवनेश्वरी मंदिर के प्रति लोगों में बहुत आस्था है। यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। मान्यता है कि इस मंदिर में सच्चे दिल से मांगी गई मुराद जरूर पूरी होती है। नवरात्र के दिनों में यहां आनेवाले भक्तों की संख्या हजारों में होती है। अगर आप जमशेदपुर जा रहे हैं तो इस मंदिर में दर्शन करने जरूर जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here