बादाम को भिगोकर खाने के ये हैं कुछ अद्भुत फायदे

0
90

जयपुर। बादाम से दिमाग तेज़ होता है और यादाश्त मजबूत होती है, शायद ये सब तो आपने पहले भी सुना होगा। हम सभी जानते हैं कि बादाम शरीर के लिए एक बहुत ही फायदेमंद सूखा फल है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन और प्रोटीन की मात्रा होती हैं। यदि आप स्वास्थ्य लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में बादाम शामिल करना चाहिए लेकिन बादाम के और भी फायदे पाना चाहते है। आपको बता दें कि भीगे हुए बादाम के कई अद्भुत लाभ होते हैं,लेकिन आज हम आपको बादाम से जुड़े ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं। जिन्हें जान कर आपके होश उड़ जायेंगे…

आपको बता दें कि खाली पेट पर भीगी हुई बादाम खाने से हर सुबह पाचन तंत्र में प्रवेश होती है क्योंकि बादाम में ऐसे कुछ एंजाइम होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करते हैं।

यदि आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो रोजाना भिगोकर बादाम खाएं। भिगोकर बादाम की खाने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा, यह हार्ट को स्वस्थ भी रखता है। यदि आप सुबह भिगोए बादाम खाते हैं, तो यह आपको दर्द से राहत दे सकता है।

सुबह खाली पेट भिगोकर बादाम खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। बादाम में अल्फाटोकोफिरोल नामक एक तत्व होता है जो रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।

जर्नल फ्री रेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पाया कि बादाम का सेवन करने से ब्‍लड में अल्‍फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है. ये मात्रा रक्त परिवेहन के लिए बेहद जरूरी है. रिसर्च से ये बात साफ़ तह होती है कि भीगे बादाम खाने से आपका हाई ब्लड प्रेशर आपके कंट्रोल में रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here