यह हैं पटना की कुछ आकर्षक और लेकप्रिय जगहें

0
100

जयपुर। एक एतीहासिक शहर जिसे अब पाटलिपुत्र कहा जाता था उसे अब पटना कहा जाता हैं। पटना इतिहास और संस्कृति की भव्यता में हर हिंदुस्तानी को आकर्षित करता है। अब पटना बिहार राज्य की राजधानी हैं और इस शहर का इतीहास लगभग 3000 साल पुराना हैं। पटना पर कई सारे राजाओं ने राज किया था और यही कारण हैं कि पटना में आपको कई अलग अलग तरह की कारिगरी देखने को मिल जाएगी। तो आईए जानते हैं पटना की कुछ ऐसी जगहे जहां पर आप एक दिन में जा सकते हो –

कुम्हारहार – यह जगह पटना से 5किमी की दूरी पर स्थित हां। पटना के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक महत्व के बारे में कुम्हारहार सैलानियों को जानकारी देता है। यहां एक हॉल ऑफ अस्सी पिलर्स है, जो उस युग की भव्यता और आकर्षक वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है। इसके साथ ही आपको यहां विभिन्न काल के विभिन्न संग्रहों में प्राचीन गहने, तांबे के सिक्के, टेराकोटा मोती, पत्थर की मालाएं, खिलौना गाड़ियां, बर्तन, असामान्य प्राचीन वस्तुएं और तस्वीरें देखने को मिलती हैं।

 गोलघर – इसकी वास्तुकला स्तूप शैली के समान है। गोलघर बहुत ही मोहक लगता है और रहस्य में अलग दिखता है। यहां पर आप गंगा के दो अलग-अलग प्रकार देख सकते हैं। एक समय में गोलघर पटना की सबसे ऊंची इमारत हुआ करती थी।

पटना म्यूजियम – यह जगह पटना के एकदम बीचो बीच स्थित हैं। यह जगह सबसे पुरानी जगह हैं पटना की और आप यहां पर राजपूती और मुगल कारिगरी को देख सकते हैं। यहां लगभग 200 मिलियन वर्ष पुराने जीवाश्म और अद्भुत जैन पेंटिंग, बौद्ध मूर्तियां, ब्रिटिश साम्राज्य से संबंधित पेंटिंग, युद्ध तोपखाने और यहां तक ​​कि चीनी कलाकृतियां हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here