सिगरेट में छिपे होते हैं ये जानलेवा रसायन

0
230

जयपुर। आजकल के समय में लोगों का सिगरेट का जनुन इस कदर हो रहा है कि हर कोई इसका सेवन करन से पीछे नही हटता है। पर आपको बता दें कि निकोटीन को सबसे बुरी नशे की लत माना जाता है और यह चिंता का कारण बनता है। आज इसमें छुपे रसायने के बारे में जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

टार- यह तो सभी को मालूम होगा कि सिगरेट पीने से फेफड़ों में टार होता है। टार जमा हो जाने की वज़ह से फेफड़ों को सांस लेने में परेशानी होती है जो कैंसर और अन्य कई गंभीर रोगों का कारण बनते हैं।

कार्बन मोनो ऑक्साईड- सिगरेट के धुएं में कार्बन मोनो ऑक्साईड मौजूद होता है। जिस वजह से शरीर के विभिन्न अंगों तक पूरी ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती और इस गैस के करण हृदयगति भी बढ़ जाती है।

नाइट्रोजन ऑक्साइड- फेफड़ों में सूजन पैदा होने की मुख्य वजह नाइट्रोजन ऑक्साइड है जो लोग नियमित रूप से धूम्रपान करते हैं। उन्हें भारी सांस व सांस फूलने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

बेंजीन- बेंजीन में मौजूद हानिकारक तत्वों से मनुष्यों में ल्यूकेमिया, रक्त कैंसर होने की संभावना अधिक हो जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सिगरेट में लगभग आधा बेंजीन पाया जाता है। जो आपकी सेहत को बहुत खराब कर सकता है।

फॉर्मलडिडे- आंखों में जलन और खांसी की समस्या सिगरेट में मौजूद फॉर्मलडिडे होता है। वहारिक जीवन में यह एक कीटाणुनाशक है जिसे शवों को संरक्षित करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here