इसलिए विश्व कप के किंग हैं सचिन तेंदुलकर, अब तक नहीं टूटे हैं ये रिकॉर्ड

0
32

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) विश्व कप का आगाज 30 मई से इंग्लैंड में होने वाला है जहां तमाम टीमों के बीच जबरदस्त मुकाबले देखने को मिलेंगे। यही नहीं कई खिलाड़ी अपना जलवा भी दिखा सकते हैं ।इसके अलावा कई सारे रिकॉर्ड भी बन सकते हैं। पर उससे पहले हम यहां क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के उन रिकॉर्ड्स को बताने जा रहे हैं जो विश्व कप में बने और अभी तक नहीं टूटे।

बता दें की सचि तेंदुलकर ने भारतीय टीम की ओर से करीब 6 विश्व कप खेले हैं और इस दौरान कई रिकॉर्ड बनाए हैं। पहला रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा रन- तेंदुलकर के नाम विश्व कप में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड हैं। सचिन ने 56.95 की औस तसे कुल 2278 रन बनाए हैं। और उनका हाई स्कोर 152 रहा है।

दूसरा रिकॉर्ड , सबसे ज्यादा शतक- सचिन तेंदुलकर वह महान खिलाड़ी हैंजिनके नाम विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक हैं और इस रिकॉर्ड भी कोई नहीं तोड़ पाया है। सभी विश्व कप मिलाकर सचिन ने 6 शतक लगाए हैं।उन्होंने अपना पहला शतक 1996 में केन्या के खिलाफ जड़ा था।

तीसरा रिकॉर्ड सबसे अधिक अर्धशतक- अर्धशतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर विश्वकप में अव्वल रहे हैं । उन्होंने कुल 15 अर्धशतक लगाए हैं ।इसमें साल 2003में उन्होंने 6 अर्धशतक लगाए थे। चौथा रिकॉर्ड, एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन – तेंदुलकर ने साल 2003 में खेले गए 11 मुकाबलों में 673 रन बनाए थे जो एक टूर्नामेंट में किसी भी बल्लेबाज़ द्वारा बनाए गए रनों में सबसे अधिक है। गौरतलब है कि विश्व कप आगाज  30 मई से होने वाला है इसलिए देखने वाली बात रहती हैकि तेंदुलकर के रिकॉर्ड को कोई तोड़ता है या नहीं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here