बिजली चोरी करने पर देना होगा भारी भरकम जुर्माना, केंद्र ने दिया प्रस्ताव

0
105

जयपुर। केंद्र सरकार जल्द ही बिजली देने और बिजली के उपभोग करने में बड़े बदलाव लाने जा रही है। बताया जा रहा है की सरकार बिजली चोरी और अघोषित बिजली काटने पर सख्त होने जा रही है। वहीं इसके अलावा बिजली के मीटर को प्रे पेड करने जा रही है। यानि अब बिजली के लिए आपको अब अपने मोबाइल के रिचार्ज जैसे रिचार्ज कराना होगा, तभी आप बिजली का इस्तेमाल कर सकेगे।

इसके अलावा सरकार ने बिजली चोरी पर भी कई कड़े कानून बनाने की चर्चा की है।  बताया जा रहा है की सरकार बिजली एक्ट 2003 में बदलाव करने पर विचार कर रही है। प्रस्ताव के अनुसार फैक्ट्री में बिजली चोरी करने वालों से 50 हजार रुपये प्रति किलोवॉट जुर्माना वसूला जाएगा। पहले यह राशि 20 हजार रुपये प्रति किलोवॉट थी। इसके साथ ही छोटे दुकानदारों से 30 हजार रुपये प्रति किलोवॉट जु्र्माना राशि वसूलने का प्रावधान किया जाएगा। वहीं जुर्माना न देने वालों से 1 करोड़ रुपया वसूला जाएगा। अभी नियम न मानने वालों पर यह प्रावधान एक लाख रुपये है। इसके साथ ही प्रतिदिन देरी किए जाने पर राशि को 5 हजार रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये प्रतिदिन किया जाएगा।

वहीं सरकार ने इस प्रस्ताव में इस बात को भी जुड़ा है की अब बिजली उपभोक्ता को बिजली की आपूर्ति के लिए एक से अधिक सेवा ऑपरेटर मिल सकेगे। यह उपभोक्ताओं को उनकी सेवाओं के आधार पर अपनी बिजली आपूर्ति कंपनी या उपयोगिता को बदलने का विकल्प मिलेगा।

वहीं अब सबके घरो में प्री पेड मीटर लगेगे जिसके चलते उनके घर पार कोई भी बिल नहीं आएगा, सरकार का मानना है की इसके चलते बिजली कंपनियों पर बकाया का भार नहीं रहेगा और आम जनता को भी सुविधा होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here