ईमेल डेटा चोरी होने की खबर सामने आयी

यह दौर हैकिंग को दौर है ऐसा कहे तो कोई अतिशयोक्ति नही होगी। अभी कुछ दिन पहले ही 7 करोड़ ईमेल आईडी व पासवर्ड एक साधारण फाइल शेयरिंग वेबसाइट पर शेयर कर दिए गए थे

0
483

यह दौर हैकिंग को दौर है ऐसा कहे तो कोई अतिशयोक्ति नही होगी। अभी कुछ दिन पहले ही 7 करोड़ ईमेल आईडी व पासवर्ड एक साधारण फाइल शेयरिंग वेबसाइट पर शेयर कर दिए गए थे, जिसके बाद कई ख्यासो के दौर चले हैं। अब एक और खबर सामने आ रही है कि 16 पॉपुलर वेबसाइट्स से लगभग 61.7 करोड़ ईमेल अकाउंट्स की डीटेल चोरी हो गई हैं। ऐसे में यह खबर बहुत बड़ी हो सकती हैं, अगर ऐसा ही होता रहा तो डिजीटलकरण में कोई भी सुरक्षित नही रह पायेगा।

एक खबर के अनुसार चोरी किए गए डाटा को 20 हजार डॉलर बिटक्वॉइन में बेचा जा रहा हैं। The Register के अनुसार 16 वेबसाइट्स के यूजर्स की ईमेल आईडी डीटेल्स चोरी हुई हैं जिनके नाम हम आपको नीचे बताते है Dubsmash, MyFitessPal, MyHeritage, ShareThis और HauteLook के अलावा भी कई साइट का नाम हैं।इस लिस्ट में उन वेबसाइट का नाम हैं जहां से डेटा चोरी हुआ हैं, अगर आप भी इन वेबसाइट का उपयोग करते हो तो संभव हो सकता है कि आपकी जानकारी भी बिक रही हैं।

आपको बता देते है कि भारत में किस वेबसाइट का उपयोग किया जाता हैं। तो इस वेबसाइट का नाम है Dubsmash अगर आप भी इसका उपयोग करते हो या फिर कभी यूज किया हैं तो ईमेल आईडी का पासवर्ड बदल ले। आप हमेशा अपने अलग अलग अकाउंट के लिए अलग अलग पासवर्ड रखे। इसलिए इससे बचाव ही उपाय है नही तो आपकी कई काम की जानकारी लीक हो सकती हैं।

email service

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here