स्टील और स्टेनलेस स्टील में बहुत अंतर होता है, जानिए यहां

0
84

आम तौर पर इस्पात या स्टील के बारे में कई लोग यही मानते हैं कि सामान्य स्टील और स्टेनलेस स्टील दोनों ही एक ही तरह की धातु हैं। लेकिन हम आपको बता दे कि स्टील और स्टेनलेस स्टील के बीच काफी बातों को लेकर अंतर पाया जाता है। हालांकि नाम एक जैसा होने से भी लोगों को यह एक ही धातु लगती है।

इन दोनों स्टील के प्रकारों में ताकत, लचीलापन, कठोरता, लागत, आदि को लेकर कई तरह की भिन्नताएं पाई जाती है। साथ ही प्रमुख अंतर उस पदार्थ का होता है जिनसे ये बनाये जाते हैं। आपको बता दे कि स्टील को और ज्यादा उपयोगी बनाने के लिए उसमें कई अन्य यौगिक भी मिलाए जाते हैं। हम आपको बता दे कि सामान्य स्टील में स्टील के अंदर लोहा और कार्बन मिलाया जाता है। इस वजह से वह और ज्यादा कड़क हो जाता है।

स्टेनलेस स्टील में एक उच्च क्रोमियम सामग्री का मिश्रण मिलाया जाता है। यह स्टील की सतह पर एक अदृश्य परत बना देता है। इस वजह से स्टील को खराब होने से बचाया जाता है। स्टेनलेस स्टील में क्रोमियम, निकल, नाइट्रोजन और मोलिब्डेनम आदि मिलाये जाते हैं।

इतना ही नहीं स्टेनलेस स्टील की तुलना में सामान्य स्टील थोड़ा ज्यादा मजबूत होता है। क्योंकि इसमें कार्बन की मात्रा ज्यादा होती है। अगर कठोरता की बात करे तो स्टेनलेस स्टील सामान्य स्टील की तुलना में थोड़ा कमजोर होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here