यहां अधिक बच्चे पैदा करने पर किया जा रहा है कर्ज माफ, अन्य सुविधाए भी दे रही है सरकार

0
91

जयपुर, हंगरी सरकार वहां घटती आबादी दर से गहरी चिंता में हैं। जिसके चलते वहां की प्रजनन दर बढ़ाने के लिए सरकार ने कई तरह की यौजनाए चलाई है। बताया जा रहा है कि यहां पर चार से अधिक बच्चे पैदा करने वालों का सरकार कर्ज माफ कर रही है। साथ ही उन महिलाओं को जिंदगीभर टैक्स से भी छूट दी गई है। अगर किसी महिला को चार से अधिक बच्चे पैदा होते हैं।

तो वहा की सरकार उनकी सुविधाओं के चलते सात सीटर गाड़ी खरीदने पर सब्सिडी भी दे रही है। खबरों के अनुसार अब वहां की सरकार ने एक और योजना चलाई है। जिसके अनुसार वहां के लोगों को पांच बच्चे पैदा करने पर ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा।

इसी के चलते राष्ट्र के नाम संबोंधन मे हंगरी की प्रधानमंत्री विक्टर आर्बन ने इस यौजना की घोषणा की है। उन्होंने कहा की की जो नव दंपति चार से अधिक बच्चे पैदा करेंगे उनको सरकार 25 लाख रूपये तक का बिना ब्याज के ऋम देगी।

चौकाने वाली बात तो यह है कि अगर किसी महिला को तीन बच्चों से अधिक बच्चे नहीं होते है तो उसे रकम को ब्याज सहित वापस करना पड़ेगा। साथ ही सरकार का कहना है कि इस योजना के तहत अगर कोई परिवार अपने बच्चों के लिए घर खरीदना चाहता है तो सरकार उसे भी सब्सिडी देंगी।

वहां की गिरती आबादी के पीछे आव्रजन नीति को माना जा रहा है। क्योंकि उनका सौचना है कि अगर बच्चे कम पैदा होते हैं. तो एक बच्चा बाहर के देश से ले लेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here