बिना पटरी के चलेगी, विश्व की पहली स्मार्ट ट्रेन

0
95

आज के इस स्मार्ट दौर में हर वस्तु स्मार्ट हो चुकी है। फोन से लेकर आपका घर, हर जगह अत्याधुनिक तकनीक ने पूरा ही वातावरण बदल कर रख दिया है। अगर स्मार्ट उपकरणों की बात की जाए तो गैजेट्स, रोबोट्स, कार्ड्स, वॉच इत्यादि आजकल अस्तित्व में आ चुके हैं। लेकिन अगर हम आपसे यह कहे कि एक ऐसी स्मार्ट रेल आ गई है जो बिना किसी पटरी के चलेगी, तो यह आपको मात्र एक कल्पना ही लगेगी।

इस कल्पना को हकीकत में बदलने का काम चीन ने किया है। इसे दुनिया की पहली स्मार्ट ट्रेन का खिताब दिया गया है। चीनी शोधकर्ताओं ने यह अनोखी ट्रेन विकसित की है। खास बात यह है कि यह स्मार्ट ट्रेन किसी सामान्य पटरी के बजाए एक विशेष ट्रेक पर ही चलती है। रिपोर्ट के अनुसार यह ट्रेन सड़क पर बनाए गए एक वर्चुअल ट्रैक पर ही चलती है।

फिलहाल इस ट्रेन का परीक्षण किया गया है। हालांकि अभी तक इसकी विधिवत शुरूआत नहीं की गई है। यह अनोखी स्मार्ट ट्रेन चीन के झुझुओ प्रांत में टेस्ट ड्राइव के लिये सड़क पर उतारी गई है। इस रेल को देखकर सभी लोग हैरान रह गए। इस स्मार्ट ट्रेन को ऑटोनॉमस रेल रैपिड ट्रांसिट नाम दिया गया है।

इस रेल में तीन बोगियां हैं। इस ट्रेन में एक साथ 300 यात्री यात्रा कर सकते हैं। यह ट्रेन अधिकतम 70 किलोमीटर/घंटे की गति से दौड़ने में सक्षम है। चीनी मीडिया की माने तो इस ट्रेन का डिजाइन काफी लचीला और आकर्षक है। यह स्मार्ट रेल शहर के व्यस्त ट्रैफिक के बीच भी सड़क पर आसानी से चल पाएगी। यह यातायात व्यवस्था को सुधारने में अहम भूमिका निभाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here