दुनिया की खतरनाक जेल, जहां कैदियों की हालत देखकर उड़ जाएंगे होश

0
118

जयपुर, जेल का नाम आते ही हमारे दिमाग में एक डरावनी सी छवि बन जाती है। क्योंकि जेल अपराधियों को सुधारने के लिए बनाई जाती है। जहां पर खतरनाक अपराधी भी राह पर आ जाते हैं। वहीं दुनिया मे कुछ जेले तो ऐसी है जिनके नाम से ही कैदियों के पसीने निकलने लगते है। आज आपको कुछ ऐसी ही जेल के बारे में बताएंगे। जिनके बारे में जानकर आपकी रूह कांप जाएगी।

क्योंकि वहां पर कैदियों की हालत बहुत दयनीय बनी हुई है। दोस्तो यह जेल फिलीपीन्स में है जहां पर बंद होनें वाला कैदी जीते जी मरने पर मजबूर हो जाता है। बताया जाता है कि इस जेल का निर्माण करीब 60 साल पहले किया गया था। इस जेल का नाम क्विजोन सिटी है, कहा जाता है कि यहा पर रोजना कैदियों को मौत का सामना करना पड़ता है। यहां पर सजायाप्ता लोग गंदगी और बदबू की वजह से मरने पर मजबूर हो जाते हैं।

बता दें कि पहले यह जेल महज 800 कैदियों के लिए बनाई गयी थी है पर इसमे वर्तमान में करीब 3,800 कैदी बंद हैं, जिस कमरे में 30 कैदियों की जगह है वहां पर 150 से 200 कैदियों को ठूंस कर भर दिया जाता है। कहा जाता है कि जिस कैदी को जहां पर जगह मिली वह वहीं पर सेट हो जाता है। इस जेल में सीढियों पर सोते हुए कैदी दिख जाते हैं। यहां पर कैदियों को किसी तरह की सुविधा नहें दी जाती है बिना रोशनी और हवा के कैदियों को रखा जाता है।

कहते है कि कैदी पुराने कंबलों का झूला बनाकर लटककर सोने पर मजबूर है। इतना ही नहीं यहां पर सोनें के लिए कैदियों को अपनी बारी का इंताजार करना पड़ता है। यहां पर थोड़ा सा खुला हुआ कोर्ट है। जहां पर ये कैदी बारी बारी से सोते हैं। इस जेल मे जाने से बेहतर कैदी मरना पसंद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here