IMF ने दी चेतावनी, कहा वृद्धि कम रहने पर आ सकता है वैश्विक आर्थिक ‘तूफान’

0
502

जयपुर, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने विश्व के सभी देशों की सरकारों को चेतावनी देते हुए कहा है कि आर्थिक वृद्धि उम्मीद से कम रही तो आर्थिक तूफान का सामना करना पड़ सकता है। विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने  कहा, ‘हम एक ऐसी अर्थव्यवस्था देख रहे हैं जो अनुमान से भी कम स्पीड से प्रगति कर रही है।

बता दें कि  आईएमएफ ने पिछले महीने में विश्व आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 3.7 प्रतिशत से घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दिया था। उन्होंने विश्व आर्थिक रफ्तार को सुस्त पड़ने के पीछे उन कारकों को वजह बताया है अर्थव्यवस्था के ऊपर मंडराने वाले ‘चार बादल’ बताती रही हैं।

साथ ही उन्होंने कहा है कि यह बवंडर कभी भी उठ सकता है। इसलिए सभी देशों की सरकारों को इससे सावधान रहना होगा। उन्हों ने इस दौरान कहा है कि इस तूफान में व्यापारिक तनाव एवं शुल्क बढ़ना, राजकोषीय स्थिति में सख्ती, ब्रेक्जिट को लेकर अनिश्चितता के साथ ही चीन की अर्थव्यवस्था धीमी पड़ सकती है।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दो बड़े देशों के बीच चल रहे ट्रेड वार का असर साफ दिखाई देने लगा है। इस दौरान उन्होंने सभी देशों की सरकारों को संरक्षण वाद से बचने की सलाह भी दी है। साथ ही कहा है कि हमे इस बात का कतई अंदाजा नहीं है कि यह युद्ध किस तरह औऱ कहा पर समाप्त होगा।

साथ ही इसका क्या असर होगा। लेकिन वर्तमान में इसका असर जरूर दिखाई देने लगा है। साथ ही उन्होंने देशों पर बढ़ते कर्ज को लेकर भी चिंता जताई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here