ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया के नाम से जानी जाती है इस किले की दीवार

0
3071

जयपुर। अगर आप दुनिया घूमने निकलो तो आपको यहॉ एक से बढ़कर एक ऐसी जगहें देखने को मिलेगी। जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाओगे और इन जगहों पर हर कोई जाना चाहता है। ऐसे में आप भारत की इस जगह पर घूमने के लिए जा सकते हो। आपने दुनिया की 7 वंडर्स की लिस्ट में शामिल चीन की दीवार के बारे में सुना ही होगा। पर आपको बता दें कि एक ऐसी ही दीवार भारत में भी स्थित है जो दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार है। यह दीवार ग्रेट वॉल ऑफ चाइना की तरह ही है। आइए जाने इसके बारे में

यह दीवार राजस्थान के मेवाड़ में स्थित कुम्भलगढ़ किले की है। इस दीवार के बारे में पुरातत्वविदों के कहा जाता है कि इस किले को परमार वंश के राजाओं ने 10वीं और 11वीं शताब्दी के मध्य में बनाया था।

इस किले की भव्यता के अपने अलग ही चर्च हैं जिस वजह से देश ही नही विदेश से भी पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं। इस किले में स्थित इस दीवार को किले की सुरक्षा के लिए बनाया गया था। जिससे बाद से यह दीवार ऐसी की ऐसी ही है।

आपको बता दें कि यह दीवार 10 से 15 फीट चौड़ी है जो इस दीवार पर 10 घोड़े एक साथ दौड़ सकते हैं। 80 किमी है इस दीवार की लम्बाई। इस दीवार को लाल बलुआ पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है।

इस दीवार को किस तरह से बनाया गया है। इसे जानने पर पता चला कि इस दीवार को पत्थरों को इंटरलॉकिंग करके बनाया गया है। इस दीवार पर बने पत्थरों को जोड़ने के लिए लोहे के डावेल्स का इस्तेमाल किया गया है। इस दीवार के साथ-साथ मंदिर, ऊंचे स्थानों पर महल, खूबसूरत इमारतों को देख सकते हो। इस वजह से इस किले में पर्यटकों की काफी भीड़ रहती है।


इस किले में कई प्राचीन मूर्तियां और एक पुराना तालाब भी बने हैं। आपको बता दें कि इस दीवार को ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया के नाम से जाना है। इस दीवार के पास ही सुरक्षित मोघा डैम बना हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here