काम आई डोनाल्ड ट्रंप की धमकी, भारत के लिए अब यह काम करने जा रहा है सऊदी अरब, एक बार जरूर जानें

0
49

जयपुर, अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में कहा था कि अमेरिकी मदद के बिना सऊदी अरब एक सप्ताह भी सुरक्षित नहीं रह सकता है। साथ ही कहा था कि सऊदी अरब अमेरिका से सुरक्षा तो ले रहा है लेकिन बदले में बराबरी नहीं दिखा रहा है। इस मामले को लेकर ट्रंप ने अऊदी किंग सलमान को धमकी दी थी। और तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से धमकी भी दी थी। जिसके बाद सऊदी किंग सलमान ने कहा था कि वह अमेरिका की बात का अनुसरण करता है और हर संभव मदद की कोशिश करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप की धमकी काम कर गई सऊदी अरब ने ईरान से प्रतिबंध के बाद भारत को 40 लाख बैरल टन तेल भारत को अधिक देने के लिए तैयार हो गया है। बता दें कि तेल संकट अमेरिका की ही देने क्योंकि परमाणु समझौते से बाहर होनें के बाद अमेरिका ने ईरान पर कई सारे प्रतिबंध लगा दिए थे। साथ ही कहा था कि सभी देश ईरान से तेल आयात कम कर ले।

अब अमेरिका तेल की बढ़ती कीमतों को कम करने के लिए तेल निर्यातक देशों पर दबाव बना रहा है। बता दें कि तेल निर्यातक देशों में सऊदी अरब भी आता है। ईरान से तेल का खरीददार सबसे बड़ा देश भारत ही है। बता दें कि भारत पर ईरान से तेल खरीद के प्रतिबंध चार नवंबर से लागू हो जाएंगे। जिससे भारत के लिए दिक्कते पैदा हो जाएगी।

हालांकि भारत की ओर से इस मामले पर अभी तक अंतिम  फैसला नहीं किया गया है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि भारत की रिफाइनरियों के लिए प्रतिबंधों के बाद ईरान से तेल आयात करना भारी पड़ जाएगा। इसी के चलते अगर मीडिया रिपोर्टस की बात करे तो सऊदी अरब अमेरिका के दबाव के चलते भारत को सस्ता तेल देने पर राजी हुआ है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here