सिंगापुर की सड़कें, रात को क्यों जगमगा उठती हैं, जानिये

0
83

जयपुर। हम सबने रात में छत पर लेटकर, आकाश में टिमटिमाते हुये तारों को तो हमेशा निहारा है। क्योंकि  इस बात का एक अलग ही एहसास होता है। इसको देखने पर मन आसमान की सुनहरी दुनिया की सैर कर आता है। ये एक ऐसी चकाचौंध होती है जो दिमाग से लेकर दिल को सुकून देती है। इनकों टुकर टुकर देखने पर इनके बीच तारे गुम हो जाते हैं। लेकिन कृत्रिम रोशनी के आगे ये रोशनी में नज़र ही नहीं आते हैं। ऊंची इमारतें और जगमग करता शहर सितारों को देखने के अनुभव गायब कर दियान है

लेकिन सिंगापुर ने इस समस्या का भी एक ऐसा उपाय खोजा है जो इस गयाब हुई खूबसूरती को वापसे लोगों को वाकिफ कराने के लिए बहुत ही खास तरह का उपाये खोजा है। सिंगापुर वैस तो बेहतरीन कलाकारी और सुंदर सड़कों के बारे में जाना जाता है। बात दे कि सिंगापुर विश्व का सबसे इनोवेटिव कंट्री है। आपको बता दे कि ये देश अपनी सोच को एक अलग ऊंचाई पर ले जाते हुए अब तारों को ज़मीन पर उतारने की योजना बना रहा है। चौंकिये नहीं आसमान से ये सितारे तोड़ कर नहीं ला रहा लेकिन उससे ये काम कम भी नहीं हैं।

आपको बता दे कि यहां पर ऐसी सड़कें बनाई जा रही हैं जो अंधेरे में चमकती हैं। यानि फुटपाथ पर चलते हुये आपको ऐसा महसूस होगा कि आप अंतरिक्ष में हो। यहां की चाओ चू केंग रोड़ तथा अपर बुकित तिमाह रोड़ बीच में 400 मीटर की एक सड़क है, इसको रेल कॉरिडोर के नाम से भी जाना जाता है। बता दे की इस जगह को 4 हिस्सों में बांटा गया है। ये 4 भाग, फाइन ग्रेवल, ग्रास ग्रेवल, मिट्टी के रंग जैसे पोरस कंक्रीट, और हल्के हरे रंग के स्ट्रोटियम एल्यूमिनाइट जैसे विभिन्न प्रकाश उत्सर्जक पदार्थों से निर्मित की गई हैं। बता दे कि इस सड़क का चौथा हिस्सा दिन में पराबैंगनी किरणों को अवशोषित करता है और रात के अंधेरे में तारों की तरह चमकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here