स्किन की कई परेशानियों का हल है ऐसा मसाज जिसके बारे में कभी नहीं सुना होगा आपने

स्किन से जुड़ी कई सारी ऐसी परेशानियाँ है जिनके बारे में लोग बात तक नहीं करते है लोगों को लगता है की वह इस बारे में बात करेंगे तो सुनने वाले उनकी मज़ाक उदाएंगे

0
79

जयपुर । स्किन से जुड़ी कई सारी ऐसी परेशानियाँ है जिनके बारे में लोग बात तक नहीं करते है लोगों को लगता है की वह इस बारे में बात करेंगे तो सुनने वाले उनकी मज़ाक उदाएंगे । जबकि हम यह कहते हैं की आप जब तक बात नहीं करेंगे आपको पता कैसे चलेगा की उस परेशानी का इलाज़ भी है । समय के साथ साथ स्किन पर कई तरह की फैन लाइन आती हैं तो कभी झुर्रियां आती है और उनके साथ ही आ जाती है परेशानी स्ट्रेच मार्क्स की ।
स्ट्रेच मार्क्स को लेकर कुछ बहुत हिज्यादा मिथक बाते हैं । पहला ये गर्भावस्था के दौरान सिर्फ होते हैं । ये सिर्फ महिलाओं को होते हैं । चोटी उम्र से इंका कोई लेना देना नहीं होता और भी कई सारी बाते हैं जो की लोगों ने फैला राखी है । जब की यह सारी बातें झूठ हैं ।
असल में स्ट्रेच मार्क्स सिर्फ लड़कियों को ही नहीं आते बल्कि लड़कों को भी आते हैं । कभी भी स्ट्रेच मार्क्स आने की कोई उम्र नहीं होती यह 10 साल की उम्र से ही किसी को भी आ सकते हैं । इसका सिर्फ प्रेग्नेसी से ही लेना देना नहीं होता है । और सबसे बड़ा मिथक है वह यह है की यह कभी ठीक नहीं होते हैं ।
जब भी कोई व्यक्ति मोटा होता है और वह अपना वजन कम कर लेता है खास तऔर पर जब उसका वजन चर्बी हो न की मसल्स का तो स्किन के सिकुड़ जाने के कारण यह निशान आ जाते हैं । यही कारण होता है की गर्भवती महिला को डिलिवरी के बाद स्ट्रेच मार्क्स रहते हैं । यह ठीक भी हो जाते हैं ।

आज हम आपको उसकी को सही करने का उपाय बताने जा रहे हैं वह भी एक केंडल के जरिये । इस थेरेपी में कैंडल यानी मोमबती को जलाकर पिघलाया जाता है। इसके बाद इससे न‍िकलने वाली वैक्‍स से बॉडी के विभिन्‍न ह‍िस्‍सों पर स्‍क्रब किया जाता है। स्‍क्रब के बाद हॉट टॉवल से बॉडी को ढंका जाता है।  इससे बॉडी से डेड स्किन को मॉइश्‍चराइज किया जाता है। फिर स्किन पर ब्राइटनिंग पैक लगाया जाता है। इसमें कैंडल के साथ जोजोबा ऑयल, कोकोआ बटर और विटामिन ई जैसे तेलों का मिश्रण होता है इसल‍िए ये मसाज शरीर के कई ब्‍यूटी से र‍िलेटेड समस्‍या को दूर करनेका बेहतरीन तरीका है।

यह स्किन पर कसावट लाती है कैंडल मसाज से एजलाइन छिपाने में मदद मिलती है। चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों और ढीली स्किन की समस्‍या कम होती है और त्‍वचा में कसाव आता है। साथ ही साथ यह स्टेच मार्क्स को दूर करता है ।

l

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here